महंत दंपति ने निभाया माता-पिता का धर्म, किया दत्तक पुत्री सरस्वती का कन्यादान, कलेक्टर, एसपी भी पहुंचे

Update: 2022-02-11 06:34 GMT

कोरबा,9 फ़रवरी 2022। पाली ब्लॉक के लाफा गाँव ने आज भव्य शादी समारोह को दर्ज किया। शादी ख़ास इसलिए थी क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत और उनकी पत्नी श्रीमती ज्योत्सना महंत की दत्तक बेटी की शादी थी। 1998 में जन्मी सरस्वती दंपत्ति ने निभाया माता पिता का धर्म,किया दत्तक पुत्री सरस्वती का कन्यादानदास को महंत ने तब गोद लिया था जबकि पहले लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान वे लाफा गाँव पहुँचे थे, और उसी दिन सरस्वती पैदा हुई थी लेकिन उसके पैदा होते ही माँ गुजर गई।

सरस्वती, महंत दंपत्ति की वही लाडली बेटी है, जिसे आज से लगभग 24 वर्ष पूर्व चुनाव प्रचार के दौरान ग्राम लाफा पहुंचने पर डॉ महंत ने गोद लिया था और पालन-पोषण, शिक्षा-दीक्षा की जिम्मेदारी उठाई। डॉ. महंत ने अपने प्रतिनिधि प्रशांत मिश्रा को यह जिम्मदारी स्थानीय अभिभावक के तौर पर सौंपी।यहाँ यह बात लाजमी होगा कि अमूमन होता यह है कि लोग भावनाओं में बहकर तत्कालिक तौर पर हालातों को देखते हुए दत्तक पिता के रूप में गोद तो ले लेते हैं लेकिन बाद में भूल जाते हैं। डॉ. महंत के साथ ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने 24 साल पहले जिस सरस्वती का हाथ बतौर पिता थामा, उसे पूरी शिद्दत से निभाते हुए कभी भी मां-बाप की कमी महसूस नहीं होने दी। उसकी हर जरूरतों और इच्छाओं का यथासंभव ख्याल रखा।

जन्म से लेकर पालन-पोषण, शिक्षा और परवरिश के बाद अब कन्यादान कर सरस्वती को विदा करने की रस्म अदायगी करने लाफा पहुँचे। डॉ. महंत एवं ज्योत्सना महंत इस पल के साक्षी बनने के साथ-साथ पिता और माता की भूमिका में भावुक भी दिखे। ग्राम लाफा ही नहीं बल्कि पूरे ब्लाक और जिले में इस कन्यादान का साक्षी बनने की आतुरता लोगों में रहीं। बचपन से शादी की दहलीज तक पहुंचने तक डॉ महंत दंपति ने माता पिता का सभी धर्म निभाया और आज उस बेटी के हाथ पीले कर ससुराल भी विदा किया। अपने व्यस्त कार्यक्रम में समय निकालकर दोपहर 2:00 रायपुर से कार द्वारा पाली पहुंचे और यहां से ग्राम लाफा पहुंचकर विवाह की रस्म में घर वालो के साथ शामिल होते हुए बेटी के कन्यादान की औपचारिकता निभाई और मंच पर वर वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, जिला कलेक्टर रानू साहू ,एसडीएम नंदजी पांडे, डीएफओ शमा फारुकी सहित जिले के तमाम आला अधिकारी कर्मचारी और कांग्रेस के जिला पदाधिकारी भी विवाह के साक्षी बने।

विधानसभा अध्यक्ष महंत ने कहा

"भावुक क्षण है.. मैंने बेटी विदा कर दी है.. मुझे ये अवसर देने के लिए ईश्वर का धन्यवाद.."

Tags:    

Similar News