Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG पहले चरण की 20 सीटों पर मतदान कल: जानिए...अब तक हुए 4 चुनावों में इन 20 सीटों पर क्‍या रहा है मतदान का प्रतिशत

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ की 90 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण की 20 सीटों के लिए कल 07 नवंबर को मतदान होगा।

Update: 2023-11-06 07:14 GMT

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। विधानसभा चुनाव में कल पहले चरण में बस्‍तर की 12 और अविभाजित राजनांदगांव जिला की 8 सीट सहित 20 सीटों के लिए कल मतदान होगा। इन 20 में से ज्‍यादातर सीटें नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। नक्‍सल प्रभाव वाले इन क्षेत्रों में नक्‍सलियों की वजह से मतदान भी प्रभावित होता है। इस बार भी नक्‍सलियों ने चुनाव और मतदान के बहिष्‍कार की चेतावनी दी है। लोगों को मतदान से रोकने के लिए नक्‍सली हिंसा का भी सहारा ले रहे हैं। अभी दो दिन पहले नक्‍सलियों ने भाजपा के एक नेता की हत्‍या भी कर दी है।

बस्‍तर के नक्‍सल प्रभाव वाले क्षेत्रों में हर बार चुनाव के दौरान नक्‍सली अशांति फैलाने की कोशिश करते हैं। इसके बावजूद साल दर साल मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा है। बस्‍तर में नक्‍सलियों का प्रभाव काफी कम हुआ है। इसके बावजूद दंतेवाड़, सुकमा और कोंटा क्षेत्र में नक्‍सलियों का अब भी प्रभाव है। यही वजह है कि बस्‍तर की बाकी सीटों की तुलना में इन तीन सीटों पर मतादन कम होता है।

बस्‍तर संभाग की कोंडागांव और बस्‍तर सीटे ऐसी है, जहां पिछले विधानसभा चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। बाकी सीटों पर 75 से 77 प्रतिशत तक मतदान होता है। 2003 में हुए पहले विधानसभा चुनाव स्थिति बहुत अलग थी। पहले विधानसभा चुनाव में बीजापुर में केवल 37 प्रतिशत मतदान हुआ था। बाकी सीटों पर यह आंकड़ा 49 से 70 प्रतिशत के आसपास रहा।

इसके विपरीत अविभाजित राजनांदगांव जिला जिसमें कबीरधाम, मोहला- मानपुर और खैरागढ़- छुईखदान जिला शामिल है। इन जिलों की सभी 8 सीटों पर मतदान का प्रतिशत 70 से 84 प्रतिशत तक मतदान होता है। पहले चरण में राजनांदगांव सीट भी शामिल है। इस सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री विधायक और मौजूदा प्रत्‍याशी हैं।



 


Tags:    

Similar News