BJP MLA Dipesh Sahu Biography in Hindi: भाजपा विधायक दीपेश साहू का जीवन परिचय...

MLA Dipesh Sahu Biography:– दीपेश साहू भाजपा की टिकट पर बेमेतरा विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस के आशीष छाबड़ा को 9134 मतों के अंतर से चुनाव हराया है। यहां से योगेश तिवारी टिकट के प्रबल दावेदार थे। पर उनकी जगह 35 वर्षीय युवा दीपेश साहू को मौका दिया गया जिसमें वे खरे उतरे। दीपेश के पिता पटवारी रहे हैं। दीपेश साहू ने 10 वर्ष तक शिक्षाकर्मी की नौकरी की थी। पोस्ट ग्रेजुएट दीपेश साहू समाज युवा मोर्चा के संरक्षक रहने के अलावा साहू समाज के जिला कार्यकारी अध्यक्ष भी है। वह पहली बार चुनाव मैदान में उतरे थे।

Update: 2023-10-25 16:12 GMT

BJP MLA Dipesh Sahu Biography in Hindi: भाजपा की टिकट पर बेमेतरा जिले की बेमेतरा विधानसभा सीट से दीपेश साहू विधायक निर्वाचित हुए है। उन्होंने कांग्रेस के सिटिंग विधायक व प्रत्याशी आशीष छाबड़ा को 9134 वोटों से हराया है। दीपेश साहू भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के बेमेतरा जिला अध्यक्ष हैं। उन्होंने दस सालों तक शिक्षाकर्मी की नौकरी की है। क्षेत्र में खुल रहे स्पंज आयरन फैक्ट्री के खिलाफ किसानों को एकजुट कर लड़ाई लड़ी। कोरोना काल मे दीपेश साहू ने हेल्प डेस्क व हेल्पलाइन चलाई। स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग युवाओं को दिलवा कर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ दिलवाते है। नशा मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक करते हैं।

बेमेतरा जिले के नवागढ़ ब्लाक के ग्राम मुड़ता में 23/1/1988 को दीपेश साहू का जन्म हुआ। यह उनका पैतृक गांव है। उनके पिता भरत साहू पटवारी थे। दो माह पहले अगस्त माह में ही उनका रिटायरमेंट हुआ है। उनकी माता झामिन साहू गृहणी है। उनका परिवार 1999 से बेमेतरा शहर में बस गया है। उनका निवास बेमेतरा बालक हाईस्कूल के पास हैं। दीपेश साहू ने प्राथमिक शिक्षा साजा ब्लॉक के ग्राम नवकेता(देवकर) के शासकीय प्राथमिक शाला से प्राप्त की। यहां उनके पिता की नौकरी के चलते वे रहे थे। मिडिल स्कूल से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूल तक उन्होंने बेमेतरा उच्चतर माध्यमिक शाला बेमेतरा से पूरी की है। फिर बेमेतरा के शासकीय कॉलेज से बी.कॉम कर ग्रेजुएट हुआ। एमए राजनीति शास्त्र की डिग्री उन्होंने स्वाध्यायी छात्र के रूप में पूरी की। कृषक पृष्टभूमि से आने वाले दीपेश तीन भाइयों में बीच के है। उनके दो भाई भी सहायक प्राध्यापक हैं। उनके बड़े भाई महासमुंद तो वही छोटे भाई बेमेतरा गर्ल्स कॉलेज में पदस्थ हैं।

35 वर्षीय दीपेश साहू अभी अविवाहित हैं। वे साहू समाज युवा मोर्चा के संरक्षक रह चुके हैं। वर्तमान में वे साहू समाज के जिला कार्यकारी अध्यक्ष हैं। तैलिक महासभा दिल्ली राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य भी हैं। 10 वर्षों तक दीपेश साहू ने शिक्षा कर्मी की नौकरी की। उनकी अंतिम पदस्थापना बेमेतरा ब्लॉक के कुसमी स्कूल में रही। इस्तीफा देने के बाद पिछले 5 वर्षों से वे भाजपा में सक्रिय हैं। साहू समाज में भी उनकी अच्छी पकड़ है।

बेमेतरा विधानसभा में कुल 196199 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भाजपा के प्रत्याशी दीपेश साहू को 97731 (49.6%) वोट मिले। कांग्रेस के प्रत्याशी आशीष छाबड़ा को 88597 (44.97%) वोट मिले। भाजपा के प्रत्याशी दीपेश साहू ने 9134 मतों के अंतर से जीत हासिल की। निर्दलीय रोहित सिन्हा को 2880 वोट मिले। नोटा को 498 वोट मिले। बेमेतरा में कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

बेमेतरा से भाजपा ने नया चेहरा साहू समाज के दीपेश साहू को मैदान में उतारा था। दीपेश साहू को साहू समाज और सभी समाज के अन्य युवाओं का भी सहयोग मिला। क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर लोगों में नाराजगी थी। यहां कई उद्योग खोलने के कांग्रेस के वादे अधूरे थे। भाजपा प्रत्याशी की जीत में सबसे बड़ा कारण उनका युवा चेहरा व सत्ता विरोधी लहर को माना जा रहा है। जनता के बीच स्वच्छ छवि भी आधार है। जिसके चलते दीपेश साहू की जीत हुई। वही कांग्रेस प्रत्याशी आशीष छाबड़ा के प्रति बढ़ता आक्रोश उनकी हार का कारण रहा। विधायक रहते अपने प्रभाव व रसूख का इस्तेमाल कर क्षेत्र में आस्था के प्रतीक राम मंदिर ट्रस्ट की जमीन को अपने रिश्तेदारों के नाम करवाने के आरोप लगे। राम मंदिर से विधानसभा क्षेत्र की जनता की भावनाएं सीधे तौर पर जुड़ी है। जिसके चलते सिटिंग विधायक आशीष छाबड़ा के खिलाफ़ आक्रोश फैल गया और जनता ने उनके विरोध में वोट दिया।

Full View

Tags:    

Similar News