पैरेंट्स ध्यान दें….क्या आपके बच्चे भी ले रहे हैं ऑनलाइन क्लास…इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार…अभिभावक इन बातों का रखे ख्याल…

Update: 2020-08-07 05:42 GMT

नई दिल्ली 7 अगस्त 2020 । कोरोना वायरस ने लोगों के सामने नए तरीके से जीने की चुनौती पैदा कर दी है. वो सामान्य दिनों की तरह काम-काज नहीं कर सकते हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि लोग मौजूदा हालात को नया सामान्य मानते हुए आगे बढ़ें. इन दिनों किसी भी मां बाप के लिए बच्चों की पढ़ाई, मुसीबत बन गई है. डिजिटल क्लासेज से बच्चों की पढ़ाई तो हो रही है लेकिन परिवार को इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. साथ ही बच्चों को आए दिन कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है, मसलन- चिड़चिड़ापन, मानसिक समस्याएं और आंखों पर स्ट्रेस. इन्हीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को देखते हुए मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने डिजिटल एजुकेशन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किया है.

मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक प्री-प्राइमरी स्टूडेंस के लिए ऑनलाइन क्लास का समय 30 मिनट से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इसके अलावा कक्षा 1 से 8 के लिए दो ऑनलाइन सेशन होंगे. एक सेशन में 45 मिनट की कक्षा होगी, जबकि कक्षा 9 से 12 के लिए 30-45 मिनट की अवधि के चार सेशन होंगे. एचआरडी मंत्रालय ने नई गाइडलाइन के जरिए बच्चों के फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों का ध्यान रखने की कोशिश की है.

Tags:    

Similar News