Delhi NCR Weather Today: दिल्ली-NCR में मौसम हुआ सुहाना, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Delhi NCR Weather Today 21October 2023: दिल्ली-NCR में आज मौसम सुहाना रहने वाला है. राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में बीते कई दिनों से तापमान में गिरावट देखी जा रही है. यहां पर आसमान साफ रहने वाला है.

Update: 2023-10-21 06:13 GMT

Delhi NCR Weather Today 21October 2023: दिल्ली-NCR में आज मौसम सुहाना रहने वाला है. राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में बीते कई दिनों से तापमान में गिरावट देखी जा रही है. यहां पर आसमान साफ रहने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली में 20 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. ये सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री तक दर्ज हुआ. ये सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा.

आईएमडी का अनुमान है कि दक्षिण भारत के केरल, माहे, तमिलनाडु और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं चलेंगी. ये 30-40 किमी प्रति घंटे होगी. इसके साथ बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है.

आईएमडी के मुताबिक, ये हवाएं दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर से आएंगी. इसकी रफ्तार 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी तक होगी. वहीं दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी में तूफानी मौसम रहने वाला है. यहां पर हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे रहने वाली है. ऐसे में मछुआरों से इस इन क्षेत्रों में न जाने सलाह दी गई है.

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी राज्यों में पूर्वोत्तर मॉनसून आरंभ हो चुका है. अगले 48 घंटों में दक्षिणी प्रायद्वीपीय के क्षेत्र में पूर्वोत्तर मॉनसून से बरसात आरंभ होने की संभावना बनी हुई है. उत्तर-पूर्वी मानसून का शुरुआती चरण कमजोर रहने की उम्मीद है.

यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला रहा है. यहां पर सुबह तेज धूप और शाम को हल्की ठंड देखने को मिल रही है. यहां पर ओस के कारण मौसम में नमी है. इसके कारण मौसम में हल्की ठंड बनी हुई है. बीते दिनों यूपी में मौसम साफ रहा. बताया जा रहा है कि दशहरे तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है.

Tags:    

Similar News