Weather Forecast Today 10 November 2023: दिल्ली वालों को बारिश ने दी राहत, प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 10 November 2023: दिल्ली-एनसीआर में अचानक हुई बारिश से लोगों को ठंड का एहसास होने लगा. वहीं दिवाली से पहले हुई बारिश से राष्ट्रीय राजधानी को प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है.

Update: 2023-11-10 04:54 GMT

Weather Forecast Today 10 November 2023: दिल्ली-एनसीआर में अचानक हुई बारिश से लोगों को ठंड का एहसास होने लगा. वहीं दिवाली से पहले हुई बारिश से राष्ट्रीय राजधानी को प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है. गुरुवार देर रात शुरू हुई बारिश का दौर अभी भी जारी है. दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो रही है. आज (शुक्रवार) सुबह दिल्ली समेत आसपास के कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली. बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से भी तुरंत राहत मिल गई और चारों तरफ फैली धुंध की चादर भी हट गई. हालांकि बारिश के बाद ठंड पड़ने लगेगी. सुबह तक दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने लगी.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के दिनों में ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ जाती है. गुरुवार-शुक्रवार रात को हुई बारिश के बाद भी एनसीआर के कई इलाकों में लोगों को जाम से दो चार होना पड़ा. शुक्रवार सुबह गाजीपुर बॉर्डर पर वाहनों की लंबी लाइन देखने को मिली और लोग घंटों जाम में फंसे रहे.

दिल्ली के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. यहां अभी हल्की बारिश का दौर जारी है. पिछले दो सप्ताह से प्रदूषण का कहर झेल रहे राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों के लिए ये बारिश राहत लेकर आई है. बारिश के चलते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. बता दें कि दिल्ली-नोएडा समेत गुरुग्राम भी प्रदूषण से सांस लेना दूभर हो गया है. हर इलाका गैस चैंबर बना हुआ है. लेकिन बारिश के बार इस प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है.

दिल्ली-एनसीआर में अचानक हुई बारिश से भले ही प्रदूषण से राहत की मिलने की उम्मीद की जा रही हो, लेकिन अभी भी दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शुक्रवार सुबह दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली के अशोक विहार में एक्यूआई 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 464 अंक रहा.

दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद लोगों को ठंड का एहसास होने लगा. आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 11 और 12 नवंबर को यहां हवाओं की रफ्तार और तेज होने की संभावना है. इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह हल्की धुंध छाए रहने का अनुमान जताया था, साथ ही तेज हवा चलने की भी भविष्यवाणी की थी. आज (शुक्रवार) को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बारिश पड़ने की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 और 12 नवंबर को हवा की रफ्तार बढ़ेगी. जिससे दिन के तापमान में भी गिरावट होगी और ये 28 डिग्री तक आ जाएगा.

Tags:    

Similar News