Tirupati Laddu News: तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिले गोमांस की चर्बी, मछली का तेल और एनिमल फैट, लैब रिपोर्ट में खुलासा

Tirupati Laddu News: तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को दिए जाने वाले लड्डुओं में गोमांस की चर्बी, मछली के तेल और जानवरों का फैट मिले हैं.

Update: 2024-09-20 03:49 GMT

Tirupati Laddu News

Tirupati Laddu News: करोड़ों भक्तों की आस्था का केंद्र तिरुपति तिरुमाला मंदिर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को दिए जाने वाले लड्डुओं में गोमांस की चर्बी, मछली के तेल और जानवरों का फैट मिले हैं. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि है. 


जाँच रिपोर्ट में क्या पता चला 

जानकारी के मुताबिक़, विश्व प्रसिद्ध तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर के प्रसाद की जांच रिपोर्ट सामने आयी है. गुजरात में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को लड्डू के सैंपल भेजे गए थे. जांच लैब रिपोर्ट में पता चला है कि तिरुमाला मंदिर में लड्डू बनाने के लिए जिस घी का इस्तेमाल किया जाता है. वो घी मिलावटी है. घी में गोमांस की चर्बी और पशु वसा - लार्ड(लार्ड - वसा सूअरों से बनाई जाती है) और मछली के तेल का उपयोग किया गया है.

मुख्यमंत्री ने लगाए थे मिलावट के आरोप है

दरअसल, बुधवार को एनडीए विधायक दल की बैठक को संबोधित करने के दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने पिछली वाईएसआर कांग्रेस (वाईएसआरसीपी) सरकार पर तिरुपति लड्डू बनाने में पशु वसा और घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. जिसके एक दिन बाद यानी गुरुवार को लैब रिपोर्ट जारी की गयी है. आरोप रिपोर्ट के आधार पर लगाए गए थे.

बता दें, 9 जुलाई को प्रसाद के सैम्पल लिए गए थे. जिसकी रिपोर्ट 16 जुलाई को आयी थी. हालाँकि आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा गुरुवार 21 अगस्त को जारी की गयी है. यह रिपोर्ट टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी द्वारा शेयर की गयी है. 

रोजाना हजारों भक्त लेते हैं प्रसाद

यदि तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में तिरुपति लड्डू चढ़ाया जाता है. मंदिर का संचालन तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) करता है. रोजाना बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करते हैं. तिरुपति के दर्शन के बाद लोग श्रीवारी लड्डू प्रसादम को ग्रहण करते हैं. लड्डू प्रसादम श्रद्धालुओं की आस्था इससे जुड़ी है. यदि सच में लड्डू में किसी तरह की मिलावट की गयी है तो यह भक्तों की आस्था से खिलवाड़ है. 


Tags:    

Similar News