SCO Summit 2024: विदेश मंत्री जयशंकर बोले- क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हो, नाम लिए बगैर चीन-पाकिस्तान पर हमला बोला

SCO Summit 2024: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

Update: 2024-10-16 10:48 GMT

SCO Summit 2024: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने देशों को सीमा का सम्मान करने पर जोर दिया और साफ तौर पर कहा कि आतंकवाद जारी रहने पर व्यापार की कोई संभावना नहीं होगी। जयशंकर का यह बयान पाकिस्तान के लिए एक कड़ा संदेश माना जा रहा है, जहां सीमा पार से होने वाली आतंकी गतिविधियों पर भारत लंबे समय से सवाल उठाता रहा है।

जयशंकर ने SCO के चार्टर का हवाला देते हुए कहा, "हमें आपसी भरोसे, दोस्ती और अच्छे पड़ोसियों के संबंध को मजबूत करना चाहिए। साथ ही, आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए SCO की प्रतिबद्धता को कायम रखना होगा।"

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि आतंकवादी गतिविधियों से शांति और स्थिरता बाधित होती है, जिससे विकास की संभावनाएं कमजोर हो जाती हैं। इसलिए सीमा पार से होने वाली आतंकी गतिविधियों को रोकना जरूरी है, वरना व्यापार और संपर्क में बाधा आएगी।

जयशंकर ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना इस बात पर जोर दिया कि SCO चार्टर के उद्देश्यों को पाने के लिए ईमानदार बातचीत की जरूरत है। अगर दोस्ती और विश्वास में कमी है, तो यह सभी देशों के लिए आत्मनिरीक्षण का समय है। इस दौरे के दौरान जयशंकर ने चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग और मंगोलिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की। वहीं, उन्होंने इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास का दौरा कर एक पौधा भी लगाया।

SCO क्या है?

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक आर्थिक और सुरक्षा संगठन है, जिसका गठन 2001 में हुआ था। इसके स्थायी सदस्य देशों में भारत, पाकिस्तान, चीन, रूस सहित कई अन्य देश शामिल हैं। 2023 में ईरान भी इसका सदस्य बन गया। यह संगठन दुनिया की लगभग 40% आबादी का प्रतिनिधित्व करता है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसका बड़ा योगदान है।

Tags:    

Similar News