Rajasthan News: राजस्थान में शुरू हुआ तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव, दिखी स्थानीय संस्कृति की झलक. देशी - विदेशी पर्यटक ने मनाया जश्न

Rajasthan News: राजस्थान में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव शुरू हो गया है. बीकानेर जिले में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज हेरिटेज वॉक के साथ हो गया है.

Update: 2024-01-12 13:13 GMT

Rajasthan News: राजस्थान में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव शुरू हो गया है. बीकानेर जिले में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज हेरिटेज वॉक के साथ हो गया है. जिसमें सजे-धजे ऊंट, पारंपरिक रंग-बिरंगी पोशाकें पहने महिलाएं और लोक कलाकार हेरिटेज वॉक में शामिल हुए.अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव के पहले दिन देशी-विदेशी पर्यटक भी लोक संस्कृति के इस जश्न में डूबे नजर आए. 

उत्सव की शुरुआत रामपुरिया हवेली से हुई. संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने हरी झंडी दिखाकर रामपुरिया हवेली से हेरिटेज वॉक को रवाना किया। हेरिटेज वॉक इस वॉक में रामपुरिया हवेली से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए राव बीकाजी की टेकरी पर समाप्त हुई। इस वॉक में शामिल ऊंट को खास तरीके से सजाया गया. महिलाएं पारंपरिक रंग-बिरंगी पोशाकें पहन कर हेरिटेज वॉक में शामिल हुई. साथ ही हेरिटेज वॉक में लोक कलाकारों ने भी अपनी कला की प्रस्तुति दी. हेरिटेज वॉक देखने के लिए सुबह बड़ी संख्या में पर्यटक और स्थानीय लोग पहुंचे। हेरिटेज वॉक के दौरान शहरवासियों ने जगह-जगह फूल बरसाकर और रंगोली सजाकर अतिथियों का जोरदार स्वागत किया.

स्थानीय लोक कलाकारों ने लोकगीतों के साथ-साथ रम्मतों के दौरान गाए जाने वाले गीत और नृत्य प्रस्तुत कर स्थानीय संस्कृति को दिखाया गया. साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा प्रतिभागियों के लिए रंगोली, मेहंदी एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया. यह उत्सव 14 जनवरी तक चलने वाला है. इस तीन दिवसीय ऊंट उत्सव में ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़, बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स, सेलिब्रिटी नाइट और अग्नि नृत्य समेत स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर कार्यक्रम देखने को मिलेंगे.

Tags:    

Similar News