Neet Result Scam 2024 News: क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? कांग्रेस ने की सुप्रीम कोर्ट में जांच की मांग, रिजल्ट धांधली पर किये सवाल

Neet Result Scam 2024 News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी रिजल्ट 2024 के नतीजे 4 जून को जारी किये. नीट यूजी रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने 720 में से 720 अंक से रैंक 1 हासिल की है. इसके बाद से हंगामा मच गया है.

Update: 2024-06-07 10:07 GMT

Neet Result Scam 2024 News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी रिजल्ट 2024 के नतीजे 4 जून को जारी किये. नीट यूजी रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने 720 में से 720 अंक से रैंक 1 हासिल की है. इसके बाद से हंगामा मच गया है. नीट यूजी रिजल्ट 2024 में धांधली का आरोप लगाया है. छात्रों का आरोप है कि पहले पेपर लीक हुआ और अब रिजल्ट में गड़बड़ी की गयी है. परीक्षार्थी पुनः जाँच की मांग कर रहे हैं. इधर, नीट यूजी रिजल्ट 2024 फ्रॉड मामले में सियासी पारा भी गरमा गया है. कांग्रेस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्र सरकार से जांच की मांग की है.

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जांच की मांग 

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रिजल्ट गड़बड़ी को लेकर सवाल उठाये हैं. अशोक गहलोत ने एक्स पर लिखा "पहले NEET परीक्षा और अब इसके रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी की आशंकाएं जताई हैं. रिजल्ट में कई बच्चों के एक ही सेंटर से पूरे में से पूरे अंक मिलने, आस पास रॉल नंबर वाले अभ्यर्थियों के टॉप करने समेत ऐसे कई पहलू सामने आ रहे हैं जिससे परीक्षा में गड़बड़ी की आशंकाओं को बल मिलता है.यह लाखों बच्चों के भविष्य एवं मेडिकल प्रोफेशन की क्रेडिबिलिटी का सवाल है इसलिए केन्द्र सरकार और NTA इसे गंभीरता से लेकर जांच करे एवं सभी के साथ न्याय सुनिश्चित करे. 

छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सरकार पर निशाना साधा है मल्लिकार्जुन खड़गे ने उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए एक्स पर कहा "पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार NEET समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गई हैं. इसकी सीधी ज़िम्मेदारी मोदी सरकार की है. अभ्यार्थियों के लिए भर्ती परीक्षाओं में भाग लेना, फिर अनेकों अनियमितताओं से जूझना, पेपर लीक के चक्रव्यूह में फँसना, उनके भविष्य से खिलवाड़ है. भाजपा ने देश के युवाओं को ठगा है. हमारी माँग है कि सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में एक उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए जिससे NEET व अन्य परीक्षाओं में भाग लेने वाले हमारे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को न्याय मिले.

NEET रिजल्ट में स्कैम

प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला है प्रियंका ने कहा कि पहले NEET परीक्षा का पेपर लीक हुआ और अब छात्रों का आरोप है कि इसके रिजल्ट में भी स्कैम हुआ है। एक ही सेंटर के 6 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिलने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं और कई तरह की अनियमितताओं की बातें सामने आ रही हैं. दूसरी ओर, रिजल्ट आने के बाद देश भर में कई बच्चों के आत्महत्या करने की खबरें हैं. यह बहुत दुखद और झकझोरने वाला है. सरकार लाखों छात्रों की आवाज को अनसुना क्यों कर रही है? छात्र-छात्राओं को NEET परीक्षा के परिणाम में धांधली से जुड़े वाजिब सवालों के जवाब चाहिए. क्या सरकार की जिम्मेदारी नहीं बनती कि वो जांच कराकर इन वाजिब शिकायतों का निस्तारण करे?

क्या है मामला 

5 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस परीक्षा को आयोजित कराया था. जिसका परिणाम मंगलवार 4 जून को जारी किया गया. 67 कैंडिडेट ने रैंक 1 हासिल की है. सभी को 720 में से 720 अंक मिले है. सोशल मीडिया पर आरोप लगाया जा रहा है कि रिजल्ट में स्कैम हुआ है. 720 में से 720 अंक हासिल करने वालों में से 6 कैंडिडेट्स एक ही एग्जाम सेंटर के हैं. इस साल नीट में 24 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल हुए थे. कई छात्रों का भविष्य खतरे में है.

रद्द हो सकती है परीक्षा 

इसके अलावा कई जगह से पेपर लीक के मामले भी सामने आये थे. पटना में परीक्षा के दौरान नकली कैंडिडेट्स भी पकड़ाए थे. इसके बावजूद परीक्षा आयोजित करवाई गई. नीट पेपर लीक का मामले में कई छात्रों ने नीट री एग्जाम को लेकर याचिकाएं दायर की है. बताया जा रहा है जिसकी सुनवाई जुलाई में होगी. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या नीट परीक्षा रद्द हो जायेगी.

Full View

Tags:    

Similar News