Monsoon Update: IMD का अलर्ट, अगले कुछ दिनों में देश भर में भारी बारिश की संभावना, कई राज्यों में चेतावनी

Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए अलर्ट जारी किया है। ताजा जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 1 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है।

Update: 2024-06-29 05:36 GMT

Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए अलर्ट जारी किया है। ताजा जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 1 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। यह मौसम का मिजाज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी रहेगा। IMD ने दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है, और "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया गया है।

विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड: 29 और 30 जून को भारी बारिश की संभावना।
  • पंजाब: 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश की संभावना।
  • हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली: 29 जून से 1 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।
  • उत्तर प्रदेश: 29 से 30 जून के बीच विभिन्न स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना।
  • पूर्वी राजस्थान: 29 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।
  • मध्य प्रदेश: 29 जून को भारी बारिश की संभावना।
  • ओडिशा: 29 से 30 जून तक भारी बारिश का अनुमान।

कहाँ पंहुचा मॉनसून

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है। हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में भी दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

चक्रवाती सर्कुलेशन और अन्य क्षेत्रों में बारिश

दक्षिण गुजरात और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके कारण केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

भारी बारिश के अन्य क्षेत्र

  • छत्तीसगढ़: 29 और 30 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश।
  • गुजरात: 29 जून से 3 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।

अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी वर्षा होने की संभावना है। इस मौसम की जानकारी से सावधान रहें और सुरक्षित रहें। भारी बारिश के दौरान आवश्यक एहतियात बरतें।

Tags:    

Similar News