Mausam Ka Haal, 3 July 2023: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, 8 जुलाई तक बारिश की संभावना, जानें मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 3 July 2023: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी की उमस से राहत मिलने वाली है.

Update: 2023-07-03 06:02 GMT

Mausam Ka Haal, 3 July 2023: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी की उमस से राहत मिलने वाली है. हालांकि, पिछले दिनों कई जगहों पर बारिश हुई लेकिन फिर गर्मी ने लोगों को जीना दुस्वार कर दिया. ऐसे में अब दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली है. 

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 8 जुलाई तक यहां झमाझम बारिश होने की संभावना है. मॉनसून के कारण पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है. यूपी के कई जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

यूपी में मौसम का हाल

अभी की स्थिति देखें तो उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आज राजधानी लखनऊ में भी बारिश होने की बात कही गई. नोएडा और गाजियाबाद की बात करें तो यहां आसमान में बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है. संभावना यह भी है कि आने वाले दो से चार दिनों में यूपी के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. बारिश के कारण धान के बिजड़े को भी फायदा होगा. वहीं, 8 जुलाई तक यूपी में भी भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

यूपी को लेकर यह भी संभावना जताई जा रही है यहां कई क्षेत्रों में तेज बारिश के साथ बिजली(वज्रपात) भी गिर सकती है. इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने यूपी के 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 25 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, कुशीनगर, उन्नाव, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, प्रयागराज, कौशांबी, गाजीपुर, जौनपुर समेत कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, अयोध्या, गोरखपुर, देवरिया, लखनऊ, अमेठी, रायबरेली, कानपुर शहर समेत कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Full View

Tags:    

Similar News