Mausam Ka Haal, 19 July 2023: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 19 July 2023: उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी और दक्षिणी यूपी के जिलों में एक हफ्ते तक छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है.

Update: 2023-07-19 04:32 GMT

Mausam Ka Haal, 19 July 2023: उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी और दक्षिणी यूपी के जिलों में एक हफ्ते तक छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. वहीं बीते दिनों राजधानी के कुछ हिस्सों में दिन में बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश हुई. नतीजतन, पूरे दिन उमस और चिपचिपी गर्मी की स्थिति बनी रही.

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, अगले एक हफ्ते तक राज्य के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों के कम से कम 55 जिलों में बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. फिलहाल मानसून ट्रफ लाइन (हवा में कम दबाव का क्षेत्र) मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रही है.

 इसके चलते अगले एक सप्ताह तक प्रदेशभर में छिटपुट बारिश होगी. अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके बाद अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. वहीं, पूरे सप्ताह राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश के कारण उमस बढ़ सकती है.

इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है. लखनऊ और आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है.

राजधानी का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई. प्रदेश भर के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Full View

Tags:    

Similar News