Israel Accept Hamas Deal: इसराइल के 50 बंधक छोड़ेगा हमास- चार दिन युद्ध विराम

Update: 2023-11-22 04:26 GMT

Israel Hamas War 

Israel Accept Hamas Deal: इसराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि हमास ने जिन इसराइली नागरिकों को बंधक बनाया है, उनमें से 50 बंधकों की रिहाई चार दिनों तक की जाएगी और इस दौरान युद्ध अस्थायी रूप से रोका जाएगा.

इसराइल की कैबिनेट ने इस डील को मंज़ूरी दी, जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे लेकर आधिकारिक बयान जारी किया है.

इसराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने बयान में कहा है, ''इसराइल सरकार सभी बंधकों की घर वापसी कराने के लिए प्रतिबद्ध है. आज सरकार ने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए पहले चरण की रूपरेखा को मंज़ूरी दे दी है, जिसके अनुसार 50 बंधकों जिसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं, उन्हें चार दिनों में रिहा किया जाएगा, इस दौरान लड़ाई रोकी जाएगी.''

इसराइली सरकार, इसराइली सेना और सिक्योरिटी सर्विस सभी बंधकों की घर वापसी होने तक और हमास का पूरा सफ़ाया करने तक युद्ध जारी रखेंगी. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ग़ज़ा से इसराइल को आगे कोई नया ख़तरा ना हो.

हमास ने दिया टेलीग्राम पर बयान

हमास ने टेलीग्राम पर बयान जारी करते हुए कहा है कि ‘मानवीय आधार पर युद्ध विराम’ पर सहमति बन गयी है. हमास ने क़तर और मिस्र का भी इस डील की मध्यस्थता करने के लिए शुक्रिया अदा किया है.

कई सप्ताह तक चली बातचीत के बाद इसराइल और हमास ने बीते दिनों ये संकेत दिए थे कि सात अक्टूबर से हमास के कब्ज़े में बंद इसराइली बंधकों को लेकर दोनो पक्ष एक डील के काफ़ी करीब हैं.

मंगलवार को हमास के नेता इस्माइल हानिया ने रॉयटर्स से बात करते हुए कहा था कि हमास इसराइल के साथ ‘युद्ध विराम की डील’ के काफ़ी करीब है. इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने भी कहा था कि उनके पास जल्द साझा करने के एक ‘गुड न्यूज़’ होगी.

Tags:    

Similar News