Free LPG Cylinder: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, दीपावली पर मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

Free LPG Cylinder: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली के मौके पर गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि इस साल दिवाली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा।

Update: 2024-10-03 11:18 GMT

Free LPG Cylinder: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली के मौके पर गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि इस साल दिवाली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। उन्होंने आदेश दिया है कि सभी तैयारियां समय पर पूरी की जाएं ताकि दिवाली से पहले हर लाभार्थी के घर मुफ्त सिलेंडर पहुंच सके।

मुख्यमंत्री योगी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर यह जानकारी साझा करते हुए कहा, “दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर बांटा जाएगा। सभी औपचारिकताएं समय से पूरी हों और दिवाली से पहले सिलेंडर लाभार्थियों तक पहुंच जाए।”

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देना है, ताकि वे चूल्हे और कोयले से जलने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकें। इससे खासतौर पर ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों में रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है।

उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी:

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर "डाउनलोड" विकल्प चुनें।
  • आपकी पसंदीदा भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) में फॉर्म डाउनलोड करें।
  • फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसे अपने नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करें।
  • दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, आपको मुफ्त गैस कनेक्शन मिल जाएगा।
Tags:    

Similar News