Cyclone Remal : आज पश्चिम बंगाल में दस्तक देने वाला है चक्रवाती तूफान रेमल, सेना और नौसेना अलर्ट पर, 135 किमी की रफ्तार से चलेगी हवाएं

Cyclone Remal : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान 'रेमल' में तब्दील हो सकता है।

Update: 2024-05-25 12:51 GMT

Cyclone Remal : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान 'रेमल' में तब्दील हो सकता है। यह चक्रवात रविवार आधी रात (26 मई) को पश्चिम बंगाल तट से टकराने की प्रबल संभावना है, जिसके कारण 110-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

IMD की चेतावनी और अलर्ट

IMD ने बताया कि यह दबाव पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। यह दबाव शनिवार सुबह 5:30 बजे सागर द्वीप समूह (पश्चिम बंगाल) से लगभग 380 किमी दक्षिण-पूर्व और कैनिंग (पश्चिम बंगाल) से 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था।

संभावित नुकसान

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में फूस के घरों, फसलों, पेड़ों और निचले इलाकों में बाढ़ से बड़े नुकसान की आशंका है। बिजली और संचार लाइनों को भी भारी नुकसान होने का खतरा है।

तैयारियों की समीक्षा

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने चक्रवात की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की, जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने की। उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार को आश्वासन दिया कि सभी केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह अलर्ट पर हैं और सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगी।

एनडीआरएफ की तैनाती

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने 12 टीमों को तैनात किया है, जबकि पांच अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। सेना, नौसेना, और तटरक्षक बल की बचाव और राहत टीमों को भी तैयार रखा गया है। शिपिंग महानिदेशक ने कोलकाता और पारादीप के बंदरगाहों पर नियमित अलर्ट के साथ सलाह जारी की है। विद्युत मंत्रालय ने भी बिजली बहाली के लिए आपातकालीन टीमों को तैनात किया है।

निवारक और एहतियाती कदम

कैबिनेट सचिव ने राज्य सरकार और केंद्रीय एजेंसियों को सभी आवश्यक निवारक और एहतियाती कदम उठाने पर जोर दिया, जिससे जीवन की हानि को शून्य रखा जा सके और बिजली और दूरसंचार जैसी संपत्ति और बुनियादी ढांचे को नुकसान को कम किया जा सके। नुकसान के मामले में आवश्यक सेवाओं को जल्द से जल्द बहाल करने की भी योजना बनाई गई है।

मछुआरों को वापस बुलाने की सलाह

कैबिनेट सचिव ने यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि समुद्र में मछुआरों को वापस बुलाया जाए और संवेदनशील इलाकों से लोगों को समय पर निकाला जाए। उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार से प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में बड़े होर्डिंग लगाने की समीक्षा करने को कहा है। यह तैयारियां और उपाय इस चक्रवात के प्रकोप से प्रभावित क्षेत्रों को सुरक्षित रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। सभी संबंधित अधिकारियों और नागरिकों को सतर्क रहने और निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।

Full View

Tags:    

Similar News