Bilawal Bhutto Zardari News: भारत यात्रा पर आएंगे PAK विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, 4 महीने पहले पीएम मोदी को बताया था 'गुजरात का कसाई'

Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 4 और 5 मई को गोवा में होने वाली विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। न्यूज़ एजेन्सी एएनआई ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी साझा की है।

Update: 2023-04-20 11:40 GMT

Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 4 और 5 मई को गोवा में होने वाली विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। न्यूज़ एजेन्सी एएनआई ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी साझा की है। 

पाकिस्तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि विदेश मंत्री SCO CFM की बैठक में SCO CFM के वर्तमान अध्यक्ष भारत गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्री डॉ एस जयशंकर के निमंत्रण पर भाग लेंगे।  यह हाल के वर्षों में किसी भी पाकिस्तानी नेता का भारत का पहला उच्चस्तरीय दौरा होगा। इससे दोनों देशों के संबंधों में आई कड़वाहट के कम होने की उम्मीद है।

फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों को नष्ट कर दिया था, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए थे। अगस्त 2019 में भारत ने जम्मू- कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेकर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था, जिसके बाद दोनों देशों के संबंधों में और कड़वाहट पैदा हो गई।

भारत कहता रहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी की तरह संबंध रखना चाहता है। हालांकि दूसरी ओर वह इस बात पर जोर देता है कि ऐसे संबंध कायम करने के लिए आतंकवाद और तनावमुक्त माहौल बनाना पाकिस्तान की जिम्मेदारी है।

पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने 2011 में भारत का दौरा किया था। मई 2014 में, पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत आए थे। दिसंबर 2015 में, तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया था और कुछ दिन बाद मोदी थोड़ी देर के लिए पाकिस्तान में रुके थे।

SCO की स्थापना 2001 में शंघाई में हुए रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों के शिखर सम्मेलन में की गई थी। बाद के वर्षों में यह सबसे बड़े क्षेत्रीय संगठनों में से एक बनकर उभरा। भारत और पाकिस्तान 2017 में चीन में स्थित SCO के स्थायी सदस्य बने थे।

 पीएम मोदी को बताया था 'गुजरात का कसाई'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत को घेरने में असफल होने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल जरदारी भुट्टो (Bilaval Bhutto) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निजी हमला बोला था। ओसामा बिन लादेन को पनाह देने वाले बयान पर बिलावल भट्टो ने सारी हदें पार कर दीं। उन्होंने न्यूयॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मैं भारत को बताना चाहता हूं कि ओसामा बिन लादेन मर चुका है, लेकिन 'गुजरात का कसाई' अभी जिंदा है और वह भारत का प्रधानमंत्री है। 

Tags:    

Similar News