Bharat Band: भारत बंद: राजस्थान, यूपी- बिहार, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में असर, स्कूलों में छुट्टी घोषित, जाने क्या - क्या है बंद

Bharat Band: जातिगत आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज, 21 अगस्‍त को भारत बंद का आह्वान किया गया है.

Update: 2024-08-21 04:25 GMT

Bharat Band: जातिगत आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज, 21 अगस्‍त को भारत बंद का आह्वान किया गया है. कई राज्यों में आज इसका असर देखने को मिल रहा है. राजस्थान में स्कूल कॉलेज की छुट्टी की गयी है. बिहार यूपी में सड़कें जाम हैं. मध्यप्रदेश में व्यापारियों ने दुकाने बंद कर दी है. 

जानकारी के मुताबिक़, सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की पीठ द्वारा अनुसूचित जाति (SC) व जनजाति (ST) आरक्षण में क्रीमीलेयर को  लेकर फैसला सुनाया था. जिसमे उन्होंने कहा था सभी SC-ST जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं. कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित और आदिवासी दलित और आदिवासी संगठनों ने आज भारत बंद आह्वान किया है. समाजवादी पार्टी, राजद, बसपा, जेएमएम और भीम आर्मी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने आज के भारत बंद का समर्थन किया है. 

कहाँ है भारत बंद का असर

राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश में भारत बंद का असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. भारत बंद को लेकर राजस्थान और बिहार में कई स्कूलों को बंद रखा गया है.  साथ ही सभी प्रमुख बाजारों को बंद कराया गया है. कई सड़कें भी जाम है. छत्तीसगढ़ के महासमुंद में भी भारत भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. 

राजस्थान में स्कूलों की छुट्टी 

भारत बंद का राजस्थान में सबसे ज्यादा असर है. प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है.  कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. जिसकी वजह से बच्चों की परीक्षाएं पोस्टपोंड किया गया है. अलग जिलों के कलेक्टर ने स्थित के अनुसार स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं. कुछ जिलों में कोचिंग सेंटर,आंगनबाड़ी और मदरसों बंद है. बाजार पूरी तरह बंद है. करौली में आज इंटरसेवा भी बंद रहेगी. वहीं अस्पताल, मेडिकल, लैब और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेगी. 

बिहार में समर्थक और पुलिस के बीच झड़प

बिहार में जमकर आक्रोश देखा जा रहा है. पटना में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने विरोध जताते हुए भारत बंद का आह्वान किया. वहीँ जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 को बंद कर दिया गया. 2 घंटे तक सड़क पर जाम लगा रहा. इस दौरान समर्थक और पुलिस के बीच में झड़प हो गयी. पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया. सहरसा में लोगों ने प्रदर्शन किया. पूर्णिया में प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर टायर जलाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. आरा रेलवे स्टेशन पर रानी कमलापति-सहरसा एक्सप्रेस को रोक दिया गया गया है. मधुबनी ,जयनगर ,झंझारपुर में ट्रेन रोक कर रेल पटरी पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. बिहार के कई जिलों में भारत बंद का प्रभाव है. 

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में भारत बंद का खास असर नहीं है. हालाँकि कुछ जिलों प्रभावर देखा जा रहा है. महासमुंद में आदिवासी समाज के लोग बंद करवाने निकले हैं. वहीँ बस्तर, सुकमा और बीजापुर पूरा बंद है. यहां पर बाजार बंद हैं, दुकानें बंद हैं. बस्तर संभाग में व्यापक असर हो रहा है. बस्तर चेंबर आफ कामर्स के समर्थन से व्यवसाईक प्रतिष्ठान बंद हैं. स्कूल कालेज व अन्य आवश्यक सेवाएं चालू हैं. पुलिस बल तैनात किये गए है. मध्यप्रदेश में भी कोचिंग संसथान बंद हैं. वहीँ बड़े बाजार पर भी असर पड़ रहा है. 

झारखंड में झामुमो कार्यकर्ता कर रहे प्रदर्शन

झारखंड में भी सुबह से प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर आये हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकर्ता बंद कराने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. सड़कें जाम हो गयी है. कई बस स्टैंड से बस नहीं निकल पायी है. 





 



Tags:    

Similar News