Aaj Ka Mausam 12 September 2024: देशभर में मानसून का कहर, कई राज्यों में भारी बारिश और अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam 12 September 2024: देश भर में मानसून के चलते कई राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है। राजधानी दिल्ली में बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक बूंदाबांदी में बदल गई।

Update: 2024-09-12 04:24 GMT

Aaj Ka Mausam 12 September 2024: दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में आज (12 सितंबर 2024) सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। जिससे सड़कों पर पानी भर गया है। हर जगह जलभराव नजर आ रहा है। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तीन दिन का अलर्ट जारी किया है। जिसमें चेतावनी दी गई है कि इस पूरे मूसलाधार बारिश होगी। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक बारिश ऐसे ही जारी रहेगी।

IMD के अनुसार मॉनसून ट्रफ दिल्ली के पास आ गया है। जिसकी वजह से आज ही नहीं कल भी दिल्ली में बादल बरस सकते हैं। स्काईमेट के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश होने की संभावना है। 12 और 13 सितंबर को बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। 14 और 15 सितंबर को वीकेंड के आखिर में भी बारिश होने की उम्मीद है।

दरअसल उत्तरी मध्य प्रदेश पर निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से एक पूर्व पश्चिमी ट्रफ मौसमी मॉनसूनी ट्रफ के साथ मिल गई है। यह ट्रफ राजधानी दिल्ली के नजदीक से गुजर रही है। यही वजह है कि गुरुवार को बारिश के बढ़ने की पूरी संभावना है। बारिश के साथ गरज और तेज हवाएं चलेंगी। लगातार हो रही बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिली है। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार दिल्ली में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे। दिल्ली आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने चमोली और बागेश्वर जैसे जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। इन जिलों में आज (12 सितंबर) आईएमडी ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। इस चेतावनी को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों ने चमोली और बागेश्वर जैसे जिलों में आंगनवाड़ी केंद्रों समेत सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। कक्षा 12 तक की कक्षाएं नहीं चलेंगी। राजस्थान के कई इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश का सिलसिला अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक, भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज (12 सितंबर 2024) उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। बताया गया कि पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News