Aaj Ka Mausam 08 October 2024: देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, उत्तर भारत में उमस, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 08 October 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की विदाई के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि, उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में अब बारिश बंद हो गई है, और लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं।

Update: 2024-10-08 06:18 GMT

Aaj Ka Mausam 08 October 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की विदाई के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि, उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में अब बारिश बंद हो गई है, और लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने फिर से कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic Circulation) के कारण देश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे कुछ राज्यों में बारिश हो रही है।

पहाड़ों में बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार, आज केरल में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, सात अन्य राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि दस राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। हिमाचल प्रदेश के धौलाधार और भद्रवाह में पिछले सप्ताह हिमपात देखा गया, जबकि पहाड़ी इलाकों में मौसम लगातार बदल रहा है। मानसून की देर से विदाई भी चर्चा का विषय बनी हुई है।

आज किन राज्यों में होगी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, आज दक्षिणी राज्य कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है। वहीं, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में आज मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा, और अधिकतम तापमान 32°C से ऊपर और न्यूनतम तापमान 23°C के करीब रहने की संभावना है। हवा की गति 44 किमी प्रति घंटे रहेगी, जबकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के आसपास बना रहेगा, जिससे वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी रहेगी।

Tags:    

Similar News