कलिंगा विश्वविद्यालय और बिलासपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बीच हुआ MOU……विद्यार्थियों को शोध, प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और इंटर्नशिप का मिलेगा फायदा

Update: 2021-01-24 05:39 GMT

रायपुर 24 जनवरी 2021। कलिंगा विश्वविद्यालय ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर कार्य करने वाली संस्था बी. इनक्यूबेशन संेटर (बी.इनक्यूब) के साथ आपसी क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। कलिंगा विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ राज्य का पहला निजी विश्वविद्यालय बन गया है जिसने यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस समझौते के तहत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को शोध, प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और इंटर्नशिप जैसी ढेर सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी।

विदित हो कि 19 जनवरी को बी.इनक्यूबेशन सेंटर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री परितोष गोयल, परियोजना प्रमुख श्री विष्णु वैभव द्विवदी और कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डाॅ. संदीप अरोरा, महानिर्देशक डाॅ. बैजू जाॅन की उपस्थिति में बी.इनक्यूब के परियोजना सलाहकार श्री भारत कुमार अग्रवाल और कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. संदीप गांधी ने एक एमओयू पर साइन किया।

उल्लेखनीय है कि बी.इनक्यूबेशन सेंटर एक शासकीय सहायता प्राप्त संस्था है जो बिलासपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमि. के अंतर्गत कार्य कर रही है। बी.इनक्यूब नई खोजों को विकसित करने के साथ-साथ प्रशिक्षण, मार्गदर्शन, इंटर्नशिप, नेटवर्किंग सहायता के अतिरिक्त अधोसंरचनात्मक विकास के लिए वित्तीय मदद प्रदान करती है। जिससे ऐसे ऊर्जावान युवा तैयार हों जिनकी ऊर्जा का उपयोग वह अपने महत्वाकांक्षी परियोजना में कर सके।

कलिंगा विश्वविद्यालय तकनीकि नवाचार के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन पर दृढ विश्वास रखता है। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए कलिंगा विश्वविद्यालय इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर ;ज्ञन्प्प्ब्द्ध की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ विभिन्न शोध कार्य पूर्ण करने के लिए सहायता एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जायेगा। विद्यार्थी इस सेंटर के माध्यम से उद्यमशीलता के विभिन्न पहलूओं पर अपने ज्ञान और अनुभव के साथ व्यावसायिक क्षेत्र में इसका फायदा उठा सकेंगे।

इस सेंटर में कलिंगा विश्वविद्यालय के वरिष्ठ एवं अनुभवी प्राध्यापक कार्पोरेट क्षेत्र से गठबंधन करते हुए विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। राष्ट्र एवं समाज निर्माण के लिए ऊर्जावान युवाओं को समस्त सहयोग प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से वे अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. संदीप गांधी ने बताया कि इस एमओयू में आपसी हित के शैक्षणिक क्षेत्रों में सहयोग करने की सहमति बनी है। जिससे विश्वविद्यालय और बी. इनक्यूब – ‘शोध, मार्गदर्शन और इंटर्नशिप में एक-दूसरे का सहयोग करेंगे।’ इसके तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम, कार्यशाला और संगोष्ठी का संयुक्त आयोजन किया जाएगा और शैक्षणिक संसाधनों के अनुप्रयोग में आपसी हित वाले कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस एमओयू से विद्यार्थियों को अपने ज्ञान का आदान-प्रदान करने और शोध करने के नए अवसर प्राप्त होंगे। बिलासपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़कर विश्वविद्यालय के विद्यार्थी नया कुछ सीखेंगे और अपनी शिक्षा को मूर्त रूप देने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करेंगे।

बी. इनक्यूबेशन सेंटर के श्री परितोष गोयल ने कहा कि हमारी परियोजना को प्रतिभाशाली युवाओं की जरूरत है जिनके पास समस्याओं के लिए समाधान के लिए नयी सोच हो। उन्होंने कहा कि उनका संस्थान इस एमओयू के तहत कलिंगा विश्वविद्यालय को पूरा सहयोग देगा।

Tags:    

Similar News