Tomato-Dates Chutney Recipe: टमाटर और खजूर से बनाइए ये रेस्टोरेंट स्टाइल की चटनी, होममेड स्नैक्स का जम जाएगा रंग...

Tomato-Dates Chutney Recipe: टमाटर और खजूर से बनाइए ये रेस्टोरेंट स्टाइल की चटनी, होममेड स्नैक्स का जम जाएगा रंग...

Update: 2024-09-02 14:08 GMT

Tomato-Dates Chutney Recipe: टमाटर और खजूर की चटनी आपने भी अपने फेवरेट रेस्टोरेंट में समोसे के साथ ज़रूर खाई होगी। टमाटर खजूर की इस चटनी को बनाते कैसे होंगे, ये सवाल सबके मन में आता है क्योंकि ये स्नैक्स के साथ बहुत ही अच्छी लगती है। इसकी थिकनैस, इसका टेस्ट सब बहुत अच्छा लगता है और मजे की बात है कि टमाटर खजूर की इस चटनी में इंग्रीडिएंट्स भी बहुत कम लगते हैं और फटाफट परफेक्ट चटनी बन जाती है। आइए जानते हैं टमाटर खजूर की चटनी की रेसिपी...।

टमाटर और खजूर की चटनी बनाने के लिए हमें चाहिए

  • टमाटर - 2
  • पानी-आवश्यकतानुसार
  • खजूर- 20,बीज रहित
  • गुड़ - 3/4 कप
  • भुना जीरा पाउडर - 3/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • काला नमक - स्वादानुसार

टमाटर और खजूर की चटनी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले टमाटर को धो कर काट लें। इन्हें एक पैन में शिफ्ट करें और गैस पर चढ़ाएं। डेढ़ कप पानी एड करें।

2. जब टमाटर में एक उबाल आ जाए तब इसमें खजूर, गुड़ , भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक एड करें और 15-20 मिनट पकाएं।

3. जब टमाटर और खजूर गलने लग जाएं और गाढ़ा पेस्ट जैसा तैयार होने लग जाए तो इसमें एक कप पानी और मिलाएं। थोड़ी देर और पकाएं और फिर चाहें तो इलैक्ट्रिक ब्लैंडर से पैन में ही ब्लैंड कर दें। आप इस स्टेज पर चटनी को ठंडा कर मिक्सी में भी दरदरा पीस सकते हैं। या फिर ऐसे ही सर्व कर सकते हैं।

4. अगर आपको पानी कम लग रहा हो तो थोड़ा सा पानी डालकर वापस एक मिनट पकाएं। जिससे आपको अपने स्नैक्स के लिए परफेक्ट कंसिस्टेंसी की चटनी मिल जाए। अब आपकी टमाटर-खजूर की रेस्टोरेंट स्टाइल चटनी तैयार है। इसका अपने फेवरेट स्नैक्स के साथ आनंद लें।

Full View

Tags:    

Similar News