Sooji Ke Laddu Recipe: इस सरल रेसिपी से बनाइए सूजी के लड्डू, सब करेंगे वाहवाही...

Sooji Ke Laddu Recipe: ऐसे में घरेलू इंग्रीडिएंट्स से आपको कोई मिठाई बनाकर रखनी हो तो सूजी के लड्डू परफेक्ट मिठाई है। सूजी के लड्डू बहुत स्वादिष्ट भी लगते हैं और आसानी से बन भी जाते हैं।

Update: 2024-09-18 12:25 GMT

Sooji Ke Laddu Recipe: भारतीय घरों में आमतौर पर सभी खाने के बाद कुछ ना कुछ मीठा ढूंढते हैं। ऐसे में घरेलू इंग्रीडिएंट्स से आपको कोई मिठाई बनाकर रखनी हो तो सूजी के लड्डू परफेक्ट मिठाई है। सूजी के लड्डू बहुत स्वादिष्ट भी लगते हैं और आसानी से बन भी जाते हैं। तो चलिए बनाते हैं सूजी के टेस्टी लड्डू...।

सूजी के लड्डू बनाने के लिए हमें चाहिए

  • सूजी/रवा-1 कप
  • नारियल बुरादा-1/4 कप
  • शक्कर - 3/4 कप
  • देसी घी - 5 टेबल स्पून
  • काजू या बादाम -15
  • किशमिश - मुट्ठी भर
  • इलायची - 4

सूजी के लड्डू ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले सूजी और नारियल के पाउडर को एक भारी तली की कड़ाही में ड्राई रोस्ट करें। इसे मध्यम आंच में तब तक भूनें जब तक सूजी का रंग हल्का सुनहरा ना हो जाए। इसमें आपके करीब 7 से 8 मिनट लगेंगे।

2. अब एक ग्राइंडर जार में शक्कर और इलायची मिक्स करके पीसें। हमें इसका एक महीन पाउडर बनाना है। अब इसी में सूजी और नारियल पाउडर भी डाल दें और मिक्सी को दोबारा चलाएं इससे सूजी भी बारीक हो जाएगी और लड्डू अच्छे बनेंगे। इसे कटोरे में खाली कर लें।

3. अब एक पैन में घी गर्म करें और इसमें काजू - बादाम फ्राई करके निकाल लें।अब इसी घी में किशमिश भी फ्राई कर लें।

4. अब घी को सूजी के मिश्रण में पलट दें और चम्मच से अच्छी तरह मिक्स कर लें आपकी लड्डू बनाने की तैयारी हो गई है।

5. इन लड्डू में बहुत ज्यादा घी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। अगर आपको लड्डू बनाने में दिक्कत हो तो आप एक,-दो टेबल स्पून घी और ऐड कर सकते हैं। और अगर बहुत दिन तक लड्डू स्टोर करके नहीं रखना हो तो दूध के छींटें भी मार सकते हैं लेकिन तब आपको लड्डू जल्दी खत्म करने होंगे।

6. एक-एक कर सभी लड्डू तैयार कर लीजिए और उन्हें एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। जब भी चाहे इनका मज़ा लें।

Full View


Tags:    

Similar News