Satvik Roti : क्या आप भी करते हैं सिर्फ बैठे-बैठे काम, तो "सात्विक रोटी" है आपके लिए, Read Recipe

साधारण रोटी पूरी तरह से आटे की बनी होती है वही सात्विक रोटी मे 50% आटा और 50% तरह तरह की सब्जीया होती है, जैसे चुकंदर, पालक, गाजर ,मेथी आदी । लेकिन सवाल उठता है की हम ऐसा करके ही क्यों है ?

Update: 2024-06-18 09:31 GMT

Satvik Roti health ke liye vardan :  क्या आप भी ऑफिस मे सिर्फ बैठकर कंप्युटर या लैपटॉप पर काम करते है ? अगर हाँ – तो आपको साधरण रोटी की जगह सात्विक रोटी/चपाती का सेवन करनी चाहिए । इसे फायदे जानकार आप चौक जाओगे.

साधारण रोटी पूरी तरह से आटे की बनी होती है वही सात्विक रोटी मे 50% आटा और 50% तरह तरह की सब्जियां होती है, जैसे चुकंदर, पालक, गाजर ,मेथी आदी । लेकिन सवाल उठता है की हम ऐसा करके ही क्यों है ? दरअसल आज कल के मॉर्डन लाइफस्टाइल मे जब हम ज्यादा मेहनत का काम नहीं करते है , पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का काम करते है तो हम आटे को भी अकले पचा नहीं पाते , लेकिन आटे मे सब्जी मिलाने से रोटी हल्की हो जाती है और आसानी से पच जाती है ।

अगर साधारण  रोटी को पचाने मे लगते है 28 घंटे तो वही सात्विक रोटी लगते है सिर्फ 9 घंटे । इसलिए यहा हम कुछ "सात्विक रोटी" बनाने की विधि को शेयर कर रहे :-


चुकंदर की रोटी




  • चुकंदर की रोटी बनाने के लिए पहले चुकंदर को मोटा मोटा काट लीजिए , फिर उसे बारीक कद्दूकश कर ले ।
  • अब एक कप कद्दूकश चुकंदर और एक कप आटा को ले लीजिए । दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले ।
  • फिर पानी को मिलकर आटे की तरह इसे गूथ ले । इसके बाद इसे एक कटोरे मे डालकर ढककर छोड़ दीजिए । ऐसा करने के आपकी रोटी बहुत ज्यादा मुलायम बनेगी ।
  • अब आटे की लोई बनाकर इसे रोटी की तरह बेल ले । होसकता है की रोटी गोल ना बने क्योंकि इसमे सब्जी मिली हुए है , इसके बाद एक मिट्टी का तवा ले , और धीमी आंच पर इसे सेंक ले ।
  • इसके बाद आपकी सात्विक रोटी बनकर तैयार हो जाएगा , जिसका रंग भी काफी निखर के आएगा और खाने मे भी काफी स्वादिष्ट होगा ।

कद्दू की रोटी




  • इसी तरह आप कद्दू की सात्विक रोटी बना सकते है । इसके लिए भी कद्दू को बारीक काट ले  और मिक्स्चर मे इसका पेस्ट बना लीजिए ।
  • फिर एक कप पेस्ट और एक कप आटा लेकर मिक्स करे , फिर इसे गूथ ले ।
  • फिर इसका भी रोटी बेलकर , मिट्टी के तवे पर धीमी आंच पर सेक ले । आप देखेंगे की जब आप सब्जी की रोटी बनाएंगे तब रोटी फुली हुई बनती है ।
  • जब आपकी यह रोटी बनाकर तैयार हो जाएगी, तो यह खाना मे हल्की मीठी-मीठी लगती है ।

पालक की रोटी




  • इसी तरह से पालक का भी सात्विक रोटी बना ले । पालक की सात्विक रोटी बनाने के लिए एक कप पालक ले , फिर इसे थोड़े से पानी के साथ मिक्सी मे पीस ले ।
  • फिर एक कप पालक का पेस्ट और एक कप गेहू का आटा मिलाकर मिक्स कर ले । फिर उसको अच्छे से गुथकर इसका डो बना ले ।
  • फिर इसका रोटी बना ले  और इसको मिट्टी के तवे पर धीमी आंच पर सेंक ले ।
  • इसी तरह आप मौसम के अनुसार अलग अलग तरह के सब्जीओ की रोटी बना ले ।

इन मौसम मे बनाए ये रोटी

गर्मियों मे सात्विक रोटी बनाने के लिए आप तोरई, घीया,परवल, धनिया,चौराई आदि सब्जी का उपयोग कर सकते है । वही सर्दियों मे आप गाजर, मेथी, चुकंदर और बथुए आदि की सात्विक रोटी बना सकते है । इन सब्जी की रोटी को खाकर आप स्वस्थ रह सकते है , क्योंकि जब आप एक रोटी खाएंगे तो गेहू आपके शरीर मे केवल आधे रोटी की जाएगी, जिससे आपके शरीर को पचाने मे आसानी होगी उसके साथ ही सब्जियां आपको पोषक तत्व प्रदान करेंगी ।

इन बातों का रखे ध्यान


  1. रोटी पर घी ना लगाए ।
  2. आटे मे नमक ना मिलाए ।
  3. इस रोटी को मिट्टी के बर्तन मे ही बनाए , क्योंकि जितना आप का खाना जरूरी है , उतना ही जरूरी है इसे आप कहाँ पर बनाते हो ।
  4. रोटी को धीमी आंच पर पकाये , तेज आंच पर पकाने से पोषक तत्व खत्म हो जाते है ।
Tags:    

Similar News