Sabudana Dosa Recipe: साबूदाने से बनाएं कुरकुरा डोसा, व्रत में खाने के लिए भी बेस्ट, पढ़िए रेसिपी...

Sabudana Dosa Recipe: साबूदाने से बनाएं कुरकुरा डोसा, व्रत में खाने के लिए भी बेस्ट, पढ़िए रेसिपी...

Update: 2024-07-05 12:03 GMT

Sabudana Dosa Recipe

Sabudana Dosa Recipe: साबूदाने से खिचड़ी और टिक्की तो आपने खूब बनाई होगी, अब इसका डोसा भी ट्राई कीजिए। साबूदाने का डोसा बनाने के लिए आपको एक रात पहले से तैयारी करने की ज़रूरत भी नहीं। महज दो घंटे की तैयारी में आपका बहुत ही स्वादिष्ट, आसानी से बनने वाला और ऊपर से कुरकुरा, अंदर से साॅफ्ट डोसा बनकर तैयार हो जाएगा जो सभी को खूब पसंद आएगा। व्रत के दिन बना रहे हों तो समा के चावल का इस्तेमाल करें। तो फिर देर किस बात की, पढ़िए ईज़ी रेसिपी...

साबूदाना डोसा बनाने के लिए सामग्री

  • साबूदाना- 1कप
  • चावल - 2 कप
  • दही-4 टेबल स्पून
  • नमक-1 टी स्पून
  • फ्रूट साॅल्ट - 1 टी स्पून
  • पानी - आवश्यकतानुसार
  • बटर या तेल- डोसा बनाने के लिए

साबूदाना डोसा ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले साबूदाने को पानी से अच्छी तरह धो लें। चावल को भी साफ करके धो लें। इन दोनों को आप साथ में भी भिगो कर रख सकते हैं। कम से कम दो घंटे के लिए इन्हें भिगोकर रखें।

2. अब एक्स्ट्रा पानी फेंककर इन्हें मिक्सी के जार में डालें और थोड़ा पानी डालकर बारीक पीस लें। अब इसमें दही एड करें और अच्छी तरह मिक्स कर दस से पंद्रह मिनट के लिए रेस्ट दें।

3. अब बैटर में नमक, ईनो फ्रूट साॅल्ट और एक चम्मच पानी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। अब आपका बैटर डोसा बनाने के लिए रेडी है। कंसिस्टेंसी चैक करें। इसे अधिक गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। आसानी से तवे पर फैल जाए, ऐसा होना चाहिये।

4. अब एक नाॅनस्टिक डोसा तवा गर्म करें।इसपर बैटर डालें। करछुल या कटोरी से फैलाएं। अब आसपास और ऊपर थोड़ा बटर डालें और डोसे को नीचे से कुरकुरा होने दें। इसके बाद पलट के दूसरी तरफ से भी कुछ सेकंड सेंक लें। बाहर से कुरकुरा और अंदर से साॅफ्ट साबूदाना डोसा रेडी है। नारियल या फिर अपनी मनपसंद चटनी के साथ इसका मज़ा लें।

Full View

Tags:    

Similar News