Rakhi Sweet Recipes : राखी पर बनाएं ये मिठाई... ताकि भैया का व्रत भी ना टूटे और मुंह भी हो जाए मीठा

Rakhi sweet Recipes :

Update: 2024-08-16 14:31 GMT

 Rakhi sweet Recipes : सावन का महीना बहुत ही खास और पवित्र होता है। यह पूरा माह भगवान शंकर को समर्पित किया गया है. सावन के हर सोमवार को व्रत रखने का विधान है। वहीं इसी माह की पूर्णिमा तिथि पर भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाने वाला रक्षाबंधन का त्योहार भी बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है, लेकिन इस साल रक्षाबंधन पर ही सावन का सोमवार भी पड़ रहा है। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या इस दिन व्रत रखना चाहिए या नहीं?

हम आपके इस दुविधा के लिए बीच का समाधान लेकर आये है. आप इस बार भाई का मुंह मीठा करने के लिए घर पर ही ऐसे फलाहारी मिठाई बनायें की आपके भाई का मुंह भी मीठा हो जाये और उनका व्रत भी न टूटे,  तो आप  इन स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट से बनी मिठाइयों को राखी में जरूर ट्राई करें। 


राखी में बनाएं ड्राई फ्रूट स्टफ्ड गुलाब जामुन



 गुलाब जामुन के लिए चाशनी बना लें। अब स्टफिंग के लिए एक बाउल में भुने हुए ड्राई फ्रूट्स जैसे, काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश को बारीक काट लें। अब इसमें दूध पाउडर और चीनी डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करके छोटे छोटे बॉल बना लें। अब गुलाब जामुन बनाने के लिए एक बाउल में मिल्क पाउडर, घी और बेकिंग सोडा को मिक्स करें और पानी या दूध से डो बनाकर छोटी-छोटी लोई बना लें। अब उसमें ड्राई फ्रूट के बॉल को डालें और डो को अच्छे से गोल करते हुए कवर करें और घी या तेल में सुनहरा होने तक तलें। अब गुलाब जामुन को चाशनी में भीगने के बाद सर्व करें।

ड्राई फ्रूट से बनाएं चिक्की



ड्राई फ्रूट चिक्की बनाने के लिए पहले अपने पसंद के ड्राई फ्रूट जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट को घी में भून लें साथ ही, दूसरे ड्राई फ्रूट जैसे अंजीर, किशमिश और खजूर को बारीक काट लें। अब एक पैन में शक्कर डालकर चाशनी बनाएं, चाशनी में एक बूंद पानी नहीं डालनी है, इसे धीमी आंच पर पिघलने दें। जब चाशनी (चाशनी रियूज आइडिया ) पिघल जाए तो उसमें बारिक कटे हुए ड्राई फ्रूट को अच्छे से मिक्स करके एक प्लेट में घी लगाकर फैलाएं। ठंडा होने पर काटकर सर्व करें।


राखी में बनाएं ड्राई फ्रूट श्रीखंड



 श्रीखंड बनाने के लिए पहले फ्रेश दही को एक कॉटन के कपड़े में बांधकर लटका दें, ताकि दही का पानी निकल जाए। अब दही में केसर, चीनी पाउडर, रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट जैसे काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और अंजीर को बारीक काटकर मिक्स करें। इसके अलावा इलायची पाउडरया गुलाब की पंखुड़ी और केसर भी मिलाएं। सभी को अच्छे से मिक्स कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें और बाद में सर्व करें।

Tags:    

Similar News