Peanut-Jaggery Chikki Recipe: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को गुड़ से बनी मूंगफली चिक्की का भोग लगाकर करें प्रसन्न, आपके लिए भी है एनर्जी का सोर्स...

Peanut-Jaggery Chikki Recipe: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को गुड़ से बनी मूंगफली चिक्की का भोग लगाकर करें प्रसन्न, आपके लिए भी है एनर्जी का सोर्स...

Update: 2024-10-08 12:45 GMT

Peanut-Jaggery Chikki Recipe: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। माँ कालरात्रि को गुड़ से बनी चीज़ों का भोग पसंद है। इसलिए आज हम आपके साथ गुड़-मूंगफली से बनी चिक्की की ईज़ी रेसिपी शेयर कर रहे हैं। इस रेसिपी से आप मूंगफली चिक्की बनाएंगे तो वो परफेक्ट बनेगी, बिगड़ेगी नहीं। मूंगफली चिक्की को स्टोर कर के भी आप लंबे समय तक रख सकते हैं। पीनट चिक्की आपके लिए एनर्जी बार की तरह है जो प्रोटीन और कैल्शियम समेत अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है। तो चलिए बनाते हैं गुड़-मूंगफली की चिक्की...।

गुड़-मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए हमें चाहिए

  • मूंगफली - 1 कप
  • गुड़- 1/2 कप
  • पानी - 2 टेबल स्पून
  • घी या तेल-1 टी स्पून, ग्रीस करने के लिए

गुड़-मूंगफली की चिक्की ऐसे बनाएं

1. एक मोटे तले वाली कड़ाही में मूंगफली डालें और मीडियम टू लो फ्लेम पर अच्छे से भूनें।जब मूंगफली से भुनने की अच्छी खुशबू आने लग जाए तो आंच बंद कर दें। मूंगफली को एक थाली में निकाल लें।

2. मूंगफली को ठंडा होने दें। अब इन्हें अपनी हथेलियों से रगड़ें और छिलके उतार दें। फटक कर या छानकर मूंगफली के छिलके अलग कर दें।

3. अब कड़ाही में गुड़ और पानी डालें। पिघलते ही गुड़ को एक बार छान लें क्योंकि उसमें अशुद्धियां हो सकती हैं। अब इसे वापस चाशनी तैयार करने के लिए चढ़ा दें। धीमी आंच पर चाशनी को चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं।

4. अब एक कटोरी में पानी लें और चाशनी की एक बूंद टपकाएं। अगर चाशनी की बाॅल तुरंत बन रही है तो चाशनी तैयार है। बूंद को बाॅल का शेप लेना चाहिए, पानी में फैलना नहीं चाहिए।

5. अब भुनी मूंगफली को चाशनी में मिला दें और चाशनी के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। एक थाली को उल्टी तरफ से ग्रीस करें और मिश्रण पलट दें। इस पर बटर पेपर या फाॅइल पेपर फैलाएं और बेलन से एक समान परत में फैला लें।

6. अब पेपर हटा दें और गरम रहते ही चिक्की पर कट लगा लें। जमने के बाद इसे सही शेप में काटना नहीं हो पाएगा। जब चिक्की अच्छी तरह सैट हो जाए तो पीस अलग कर लें। मां कालरात्रि को लगाने के लिए आपका भोग तैयार है।

Full View

Tags:    

Similar News