Mom Recipe for Tifin Series 12 : सूजी पोहा डोसा और मल्टीग्रेन कप केक

Mom Recipe for Tifin Series 12 :

Update: 2024-07-10 11:10 GMT

Mom Recipe for Tifin Series 12 : सभी मम्मियों  की एक कॉमन समस्या है कि बच्चों के टिफिन में ऐसा क्या बनाकर भेजें कि उन्हें एनर्जी भी मिले और वे पूरा टिफिन भी खा लें.

आज हम आपको दो ऐसी रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं अगर वे बनाकर आप अपने बच्चों के टिफिन में डालते हैं, तो उन्हें एनर्जी भी मिलेगी और उन्हें ये डिश इतनी पसंद आएगी की खाने के साथ-साथ वे उंगलियां भी चाट जाएंगे.

पहली रेसिपी है सूजी पोहा डोसा, यह डिश 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है और इसे घर में पड़े सामान से ही आसानी से बनाया जा सकता है. दूसरी रेसिपी है मल्टीग्रेन कप केक, नाम सुनने पर ही यह बड़ी टेस्टिंग डिश लगती है. यह भी 5 मिनट पर बनकर तैयार हो जाती है. यह दोनों डिश आप अपने बच्चों के टिफिन में डालकर स्कूल में भेज सकते हैं.

सूजी-पोहा-डोसा


बनाने के लिए सामग्री 

1/2 कप सूजी, 1/2 कप पोहा, 1/2 कप दही, 1 चम्मच मीठा सोडा, स्वादानुसार नमक चाइए. इसे तैयार करने में सिर्फ 5 मिनट बनाने का समय लगता है.

विधि 

सूजी-पोहा-डोसा बनाने से पहले पोहा को 2-3 बार पानी से अच्छे से धो लें. फिर मिक्सी के जार में सूजी, पोहा, दही और 1/4 कप पानी डालकर ग्राइंड कर ले. इसके बाद बाउल में निकालकर नमक और मीठा सोडा डालकर मिला लें. नानस्टिक तवे को तेज आंच पर गरम करके बिना तेल के घी और एक चम्मच ग्राइंड किया मसाला डालें. अपने आप वह फैल जाएगा. फिर गैस की आंच धीमी करके 3-4 मिनट ऊपर की परत ड्राई होने तक सेक लें और प्लेट में निकाल लें. इसे एक तरफ से ही सेक सकते हैं. नारियल या टमाटर की चटनी के साथ टिफिन में पैक करें.



मल्टीग्रेन कपकेक 



इसे बनाने के लिए सामग्री 

एक कप मल्टीग्रेन आटा (रागी, बाजरा, मक्का, ज्वार, चना मिक्स), 1/2 कप पिसी चीनी, 2 बड़ा चम्मच पिघला हुआ बटर, 1 केला, 1 बड़ा चम्मच चॉकलेट चिप्स, 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 2 चुटकी बेकिंग सोडा, आधा कप दूध की आवश्यकता होती है.

Full View

विधि 

मल्टीग्रेन कप केक बनाने के लिए सबसे पहले केले को मसलकर लसलसा कर ले. इसमें मल्टीग्रेन आटा मिलाएं. फिर इसमें चीनी, बटर, बेकिंग पाउडर, सोडा और दूध डालकर मिश्रण तैयार कर लें. स्मूथ मिश्रण बना लें, इसमें चॉकलेट चिप्स डालें, मिश्रण को सिलिकॉन मोल्ड में डालें. मोल्ड्स को माइक्रोवेव में 160 डिग्री सेंटीग्रेड पर 5 मिनट के लिए कुक करें, बाहर निकालकर टूथपिक से चेक करें, ठंडा करके डिमोल्ड करें. चॉकलेट सिरप और कलरफुल स्प्रिंकलर से सजाकर टिफिन में पैक करें.

Tags:    

Similar News