Mom Recipe for Tiffin Series 13 : झटपट बनकर तैयार होता है "सूजी का ढोकला", Read Recipe

Instant Suji Dhokala : आज आपके लिए लेकर आये हैं झटपट बनकर तैयार होने वाली एक ऐसे ही चटपटे नाश्ते को जिसका नाम है -“ढोकला” .

Update: 2024-07-13 09:54 GMT

Instant Suji Dhokala : क्या आप भी बच्चों के टिफिन के लिए एक स्वादिष्ट और चटपटे नाश्ते की तलाश में है ? तो आज आपके लिए लेकर आये हैं झटपट बनकर तैयार होने वाली एक ऐसे ही चटपटे नाश्ते को जिसका नाम है -“ढोकला” .

अगर आप भी ढोकला खाने के सौकीन है तो आज की हमारी यह रेसिपी आपके बहुत काम आने वाली है .

इस नाश्ते में सूजी और दही के साथ कुछ मसालों का इस्तेमाल किया गया है . यह नास्ता बच्चो को बहुत पसंद आता है और बच्चे इसे बहुत चाव से खाते है ।


ढोकला बनाने के लिए सामग्री 

सूजी – 1 कप

दही – 1/2 कप

पानी – 1/2 कप (या आवश्यकतानुसार)

अदरक का पेस्ट – 1 चम्मच

हरी मिर्च का पेस्ट – 1 चम्मच

नमक – स्वाद अनुसार

तेल – 1 चम्मच (बैटर के लिए) + 2-3 चम्मच (तड़के के लिए)

बारीक कटा हरा धनिया – थोड़ी मात्रा में

ईनो – 1 चम्मच

हींग – चुटकी भर

सरसों दाने – 1/2 चम्मच

हरी मिर्च – 3-4 (लंबाई में कटी हुई)

चीनी – 1 चम्मच

करी पत्ता – थोड़ी मात्रा में

लाल मिर्च पाउडर – थोड़ी मात्रा में (छिड़कने के लिए)

पानी (तड़के के लिए) – 1/4 कप


विधि:




दही और सूजी को मिक्स करे 

इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरे में 1 कप सूजी को ले . फिर इसके बाद आप इसमें 1/2 कप दही और 1/2 कप पानी को डाल दे .और फिर इन सबको अच्छे से मिक्स कर दे . और ढककर 10 मिनट के लिए छोड़ दे .इसके बाद आप देखेंगे की आपका सूजी अच्छे से फुल चूका होगा । अगर यह गाढ़ा है तो आप इसमें थोडा सा पानी डाल दे और इसको अच्छे से मिक्स कर दे .ध्यान दे -आपको पानी जादा नही मिलाना है .

बैटर तैयार करे

इसके बाद अब आपका बैटर रेडी है तो आप इसमें अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट को डाल दे . इसके साथ आप इसमें स्वाद के अनुसार नमक , 1 स्पून तेल को डालकर इन सबको अच्छे से मिक्स कर ले .इसके बाद आप इसमें थोडा सा बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया को डाल दे . और मिक्स कर दे इससे यह देखने में भी काफी अच्छा लगेगा .

इनो ऐड करे और बैटर को स्टीमर में डाल दे

इसके बाद आप इसमें 1 स्पून इनो को डाल दे और इनो के उपर थोडा सा पानी डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर दे . इसके बाद आप एक स्टीम करने का बर्तन को ले ,और इसको तेल से अच्छे से ग्रीश कर ले .फिर इसके बाद आप इस ट्रे में इस बैटर को डाल दे .?

ढोकला को स्टीम करे

इसके बाद आप एक पैन को ले और इसमें पानी डालकर गर्म करे .इस पानी में आप ढोकला को स्टीम करे . इसके बाद आप इस ढोकले के बैटर को इस कड़ाई में रख दे और फिर इसके उपर थोडा सा लाल मिर्च का पाउडर को डाल दे . फिर इसको भाप से 15 मिनट तक अच्छे से पका ले .

 बाहर निकाले और कट करे

इसके बाद जब आपका ढोकला पक जाये तो आप इसको बाहर निकाल ले .और इसको थोड़े देर ठंडा होने दे . ठंडा होने के बाद आप इसको इस ट्रे से बाहर निकाल ले .फिर इसको छोटे छोटे टुकडो में कट कर ले .

तड़का तैयार करे

इसके बाद आप एक तड़का पैन को ले .और इसमे 2 से 3 स्पून तेल को डाल दे .तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें चुटकी भर हिंग , 1/2 स्पून सरसों दाने , 3 से 4 हरी मिर्च को डाल दे .और इसको थोड़े देर तडकने दे . इसके बाद आप इसमें 1 स्पून चीनी और थोडा सा करीपत्ता को डाल दे . और थोडा सा भुन ले . और इसके बाद आप इसमें 1/4 कप पानी को डाल दे .

सर्व करे

इसके बाद अब आपका तड़का तैयार हो चूका है अब आप इस तडके को ढोकला के उपर डाल दे .इसके बाद अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट और चटपटा राव ढोकला बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है .

Tags:    

Similar News