Malaidar Rice Kheer Recipe: क्या आपकी खीर भी रह जाती है पतली? शरद पूर्णिमा पर इस ट्रिक से बनाइए मलाईदार और ज़बरदस्त टेस्टी खीर...

Malaidar Rice Kheer Recipe: क्या आपकी खीर भी रह जाती है पतली? शरद पूर्णिमा पर इस ट्रिक से बनाइए मलाईदार और ज़बरदस्त टेस्टी खीर...

Update: 2024-10-16 12:19 GMT

Malaidar Rice Kheer Recipe: आज शरद पूर्णिमा है। इस दिन हमारे यहां चांद की रोशनी में छत पर खीर रखने की परंपरा है। इसके पीछे बहुत से कारण बताए जाते हैं जैसे कि चांद से इस दिन अमृत वर्षा होती है जो कि खीर को कई गुणों से भर देती है। जिससे यह स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम और फायदेमंद हो जाती है और आरोग्य से बढ़कर और भला कौन सा धन है। फिर इस दिन धरती पर लक्ष्मी मां का वास भी माना जाता है यानी यह दिन बेहद शुभ है। तो चलिए हम भी इस दिन चावल की खीर बनाते हैं जो बहुत ही मलाईदार बनेगी क्योंकि इसमें एक खास कमाल किया जाएगा। आइए जानते हैं वह सीक्रेट...।

मलाईदार खीर बनाने के लिए हमें चाहिए

  • दूध- 1 लीटर, फुल क्रीम
  • चावल-2 मुट्ठी, ब्रोकन
  • शक्कर - 1/2 कप
  • काजू-1/4 कप
  • केसर - 8-10 धागे
  • बादाम-पिस्ता कतरन-सजाने के लिए

मलाईदार खीर ऐसे बनाएं

1. खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करके कम से कम दो से तीन बार धोएं और 20 से 25 मिनट के लिए भीगने के लिए छोड़ दें।

2. काजू को भी कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में गला दें।

3. और एक भारी तले की कड़ाही में थोड़ा सा पानी डालें। जब पानी गर्म हो जाए तब उसमें दूध डालें। इससे दूध तली में चिपकता नहीं है। दूध में एक उबाल आने का इंतजार करें। इसी वक्त आप इसमें केसर डाल दें। केसर ना हो तो इसे स्किप कर सकते हैं।

4. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो चावल का अतिरिक्त पानी फेंक कर चावल एड करें। इसे दो मिनट लगातार चलाएं। अब खीर को 15 से 20 मिनट पकाएं ताकि चावल पक जाए और इसकि कंसिस्टेंसी भी बेहतर होगी।

5. अब जब चावल पक गया है तो इसमें शक्कर और काजू का पेस्ट डालें। इससे आपकी खीर को मलाईदार टेक्सचर मिलेगा और उसका स्वाद भी जबरदस्त आएगा। खीर को 5 से 6 मिनट और पकाएं।

6. अब आपकी खीर बनाकर तैयार है। इसे एक सुंदर से कटोरे में खाली करें और पिस्ता बादाम कतरन से सजाएं। शरद पूर्णिमा की रात छत पर रखने के लिए आपकी मलाईदार खीर तैयार है।

Tags:    

Similar News