Lauki Dishes : तो फ़िर लौकी देखकर कोई नहीं बनायेगा मुँह... READ RECIPE

Lauki dishes : यहां हम पौष्टिक गुणों से भरपूर लौकी से बनने वाली 9 यूनिक और लाजवाब रेसिपी के बारें में बता रहे हैं, जिन्हें बनाना बेहद आसान है।

Update: 2024-09-09 17:17 GMT

lauki dishes :  लौकी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसकी सब्जी खाने से वजन में कमी आने के साथ शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। साथ ही कब्ज की समस्या लौकी के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में आता है। साथ ही हार्ट को मजबूत करने में यह फायदेमंद साबित होती है, क्योंकि इसमें पोटैशियम और फाइबर होते हैं।

अक्सर इसके बेस्वाद स्वाद के कारण नापसंद किया जाता है। लेकिन यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

इसमें कैलोरी कम होती है और यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है।

लौकी में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यहां हम पौष्टिक गुणों से भरपूर लौकी से बनने वाली 9 यूनिक और लाजवाब रेसिपी के बारें में बता रहे हैं, जिन्हें बनाना बेहद आसान है। आइए लौकी से बनने वाली 9 आसान और टेस्टी रेसिपी जानें... 




लौकी दो प्याज़ा (​Lauki Do Pyaza) ​

यह एक लाजवाब रेसिपी है, जिसे लौकी और ढेर सारे कटे हुए प्याज़ से बनाया जाता है और पिसे हुए मसालों की ग्रेवी में पकाया जाता है। तवा या तंदूरी रोटी के साथ इसके स्वाद का लुफ्त उठाया जाता है। 

​लौकी चना दाल​

यह एक सरल और सेहतमंद रेसिपी है जिसे भीगे हुए चने की दाल को घी, कटी हुई लौकी, हरी मिर्च, टमाटर, लहसुन, नमक और हल्दी पाउडर के साथ प्रेशर कुकर में पकाया जाता है।

लौकी कोफ्ता

लौकी कोफ्ता खाने में बेहद लजीज होता है, जिसे कद्दूकस की हुई लौकी को बेसन और मसालों के साथ कोफ्ते के आकार में बनाया जाता है। फिर इसे डीप फ्राई किया जाता है और फिर टमाटर-प्याज की ग्रेवी में पकाया जाता है।

लौकी भुजिया​

यह एक साइड डिश है जिसे घी या सरसों के तेल में कटी हुई लौकी को हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, लहसुन की कलियों और नमक के साथ पकाया जाता है।

लौकी रायता​

लौकी का रायता काफी टेस्टी होता है जिसे कद्दूकस की हुई लौकी को घी में जीरा और हरी मिर्च के साथ भूनकर दही में मिलाया जाता है और भुना हुआ जीरा पाउडर, नमक, चीनी और काली मिर्च डालकर पकाया जाता है।

​लौकी हलवा​

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह घी में पकाई गई लौकी, मावा, चीनी, दूध और भूने हुए मेवे से बनाया जाता है। यह खाने में बेहद ही टेस्टी होता है, जिसे आप किसी स्पेशल ऑकेजन पर मिठाई के तौर पर बना सकते हैं।   

लौकी का जूस

यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे फ़ूड प्रोसेसर में बनाया जाता है, जिसमें नमक और काली मिर्च डाली जाती है। इसे कच्चा पीने की सलाह दी जाती है।

लौकी पराठा​

लौकी पराठा नाश्ते का एक सेहतमंद विकल्प है, जिसे कद्दूकस की हुई लौकी, नमक, काली मिर्च, मिर्च और नींबू के रस के साथ बनाया जाता है, जिसे आटे में भरकर या आटे में मिक्स करके बनाया जाता है।

लौकी पकौड़ा​

यह शाम के नाश्ते के लिए एक डीप-फ्राइड ऑप्शन है, जिसे कद्दूकस की हुई लौकी, बेसन, नमक, काली मिर्च, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और धनिया पत्ती के साथ बनाया जाता है। ये खाने में काफी लजीज होते हैं, जिसे आप शाम की चाय के साथ बनाकर लुफ्त  उठा सकते हैं। 

लौकी सूप​

यह एक सेहतमंद सूप है, जिसे घी या तेल में पकाई गई लौकी की प्यूरी के साथ नमक, काली मिर्च और पेपरिका पाउडर के साथ बनाया जाता है।

Tags:    

Similar News