Kalakand Recipe: कलाकंद बनाने की ऐसी रेसिपी, एकदम बाज़ार जैसा साॅफ्ट और दानेदार कलाकंद बनाइए इस विधि से...

Update: 2023-10-12 06:40 GMT

Kalakand Recipe : मीठे के शौकीनों का मन ललचाने वाली मिठाई है कलाकंद। केवल दूध और शक्कर से तैयार होने वाली ये मिठाई बनाने में भी बेहद आसान है।एक बार आपने इसे बना कर देख लिया तो तय है कि एकदम साॅफ्ट और दानेदार-रसीला कलाकंद खाकर आपका और आपके अपनों का मन एकदम संतुष्ट हो जाएगा और आने वाले फेस्टिव सीज़न में यही पहली मिठाई होगी,जिसकी डिमांड हर किसी की तरफ से आएगी। तो आइए जानते हैं कलाकंद की ईज़ी रेसिपी।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

दूध - 1लीटर (फुल क्रीम)

शक्कर - 1 कटोरी

नींबू-1 बड़ा

इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून

पिस्ता-बादाम कतरन-सजाने के लिए

गुलाब की पंखुड़ियां (ऑप्शनल)

कलाकंद ऐसे बनाएं

1. कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले फुल क्रीम दूध को धीमी आंच पर उबलने के लिए चढ़ा दें।

2. दूध गर्म होने लग जाए तो उसमें शक्कर और इलायची पाउडर मिक्स करें। चम्मच से चलाएं। जब दूध में पहला उबाल आ जाए तो आपको नींबू के रस की चार-पांच बूंदें डालनी हैं। आंच धीमी ही रखें। अब आपको थोड़ी-थोड़ी देर में दूध को चम्मच से चलाते रहना है।

3. अब एक बार फिर आपको नींबू रस की चार- पांच बूंदें दूध में डालनी हैं। फिर दूध को चलाएं। आपको इस प्रोसेस को रिपीट करते जाना है,जब तक पूरा दूध न फट जाए। साथ के साथ आप देखेंगे की दूध दानेदार होता जा रहा है।

4. आपको बताएं कि दूध में पहला उबाल आने के बाद इस पूरी प्रोसेस में आपको 10 से 12 मिनट का ही समय लगेगा। इतने समय में यह मिश्रण बर्तन के तले में इकट्ठा होने लग जाएगा और एकदम दानेदार हो जाएगा।इसे पूरा सुखाना नहीं है। तभी इसमें हलवाई वाले कलाकंद जैसी साॅफ्टनेस बरकरार रहेगी। इस स्टेज पर आप एक ग्रीस की हुई थाली में मिश्रण को पलट दें। उसे स्पेचुला से थपथपाकर लेवल बराबर कर दें। ऊपर से पिस्ता-बादाम की कतरन फैला दें। चाहें तो गुलाब की पंखुड़ियां बारीक कतर कर फैला दें। आपका कलाकंद तैयार है। ठंडा हो जाए तो कुछ देर के लिए फ्रिज़ में रख दें। ठंडा-ठंडा, दानेदार-रसीला कलाकंद खाने और पेश करने के लिए शानदार मिठाई है।

Full View

Tags:    

Similar News