How to clean black frying oil : इन घरेलू नुस्खों से करे काले तेल को साफ

How to clean black frying oil : हम आपको डार्क ऑयल को साफ करने का तरीका बता रहे हैं इस खास ट्रिक की मदद से 2 मिनट में तेल नया जैसा दिखने लगेगा।

Update: 2024-07-05 14:25 GMT

How to clean black frying oil : खाना बनाते वक्त अक्सर ऐसा होता है कि यूज करने के बाद कढ़ाही में तेल बच जाता है। जो पूड़ी, पकोड़े या फिर कुछ और फ्राई करने की वजह से काला दिखने लगता है। जिसे दुबारा इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है क्योंकि काले छोटे-छोटे कण दूसरी चीजों में चिपते हैं। कई बार छानने के बाद भी ये बारीक कण निकलते भी नहीं है.

कई लोग तो काले और गंदे तेल को फेंक देते हैं लेकिन हर कोई ऐसा नहीं कर सकता है। इसलिए हम आपको यूज ऑयल को क्लीन करने का तरीका बता रहे हैं। इन आसान ट्रिक्स की मदद से आपका काम मिनटों में हो जाएगा।

इतना ही नहीं आपका फ्राईड ऑयल भी बिल्कुल नये जैसा दिखने लगा।




सबसे आसान तरीका

तेल को साफ करने के लिए इसे यूज करने के बाद आपको छानना होगा, अब आप सोच रहे होंगे कि छानने के बाद भी काले कण रह जाते हैं। तो आपको यहां बहुत ही महीन छन्नी के साथ टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करना होगा। इसकी मदद से आपका काला तेल एक दम साफ होकर नये जैसा हो जाएगा।

कॉर्न-स्टार्च आएगा काम

कॉर्न-स्टार्च यानी मक्के के आटे की मदद से काले तेल को साफ करने के लिए आपको धीमी आंच पर तेल को गर्म करना है। अब इसमें कॉर्न स्टार्च और पानी का घोल बनाकर डाल दीजिए। ध्यान रहे कि इसे उबलने न दें, एक हीटप्रूफ रंग के साथ लगातार हिलाते रहें। थोड़ी देर में कॉर्न-स्टार्च का मिश्रण पूरी तरह जम जाएगा, अब कॉर्न स्टार्च में तेल का जला भाग मिक्स होने के बाद तेल को छान लें।


तेल में डालें नींबू

आप नींबू की मदद से भी काले तेल को साफ कर सकते हैं। इसके लिए तेल को गर्म करने के बाद उसमें नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दीजिए। इससे तेल के काले कण नींबू में चिपक जाएंगे, जिन्हें आप छानकर बाहर निकाल दीजिए। फिर दीखिएगा आपका तेल नया जैसा दिखने लगेगा।

Tags:    

Similar News