Father's Days 2024 Cake : माइक्रोवेव या फिर ओवन नहीं है कोई बात नहीं... पापा के लिए कुकर में बनाएं ये बेस्ट केक, जानियें रेसिपी

केक बनाने के लिए घर में माइक्रोवेव या फिर ओवन होना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको 5 ऐसे केक बताएंगे, जिन्हें आप कुकर की मदद से आसानी से बना सकते हैं.

Update: 2024-06-14 08:11 GMT

Father’s Day 2024: हर साल जून महीने में तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन हम पिता को स्पेशल फील कराने के लिए तरह तरह की चीजें करते हैं. ऐसे में अगर आप इस बार उनके लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो उन्हें घर पर अपने हाथों से केक बनाकर खिलाएं.

अब आप सोच रहे होंगे कि केक बनाने के लिए घर में माइक्रोवेव या फिर ओवन होना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको 5 ऐसे केक बताएंगे, जिन्हें आप कुकर की मदद से आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन्हें बनाने की रेसिपी.

बॉर्बन बिस्किट केक कैसे बनाएं-



बॉर्बन बिस्कुट को बारीक पीस लें. इस पाउडर को एक बड़े स्टील के कटोरे में डालें (पहले इस कटोरे में तेल लगाएं) और दूध डालें. गाढ़ा और सुगंधित घोल बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं. अब बैटर में 1 छोटी चम्मच ईनो पाउडर मिलाएं और इसे 2-3 मिनट तक फेंटना शुरू करें. अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें एक कप पानी भरें और उसे उबलने दें. अब अपने स्टील के कटोरे को कुकर में एक छोटे और उल्टे स्टील के कटोरे (या कुछ भी जो कुकर में बैटर के कटोरे की ऊंचाई को बढ़ा दे) के ऊपर रखें और कुकर को ढक दें. बैटर को धीमी आंच पर 25 मिनट तक पकने दें और देखिए, अब आपका बॉर्बन बिस्किट केक खाने के लिए तैयार है. आप इसे बिस्किट के टुकड़ों, चॉकलेट सॉस और यहां तक ​​कि क्रीम चीज़ से भी सजा सकते हैं.

नटी ओरियो चॉकलेट बिस्किट केक कैसे बनाएं-



ओरियो बिस्किट के दो पैकेट लें और उन्हें बारीक पीस लें. इस पाउडर में टुकड़े किए हुए बादाम, अखरोट या पिस्ता (इन तीन सूखे मेवों में से कोई एक) मिलाएं और 1 चम्मच तेल लगे कटोरे में दूध और नमक डालें और हिलाएं. यदि संयोग से आपके पास घर पर बेकिंग पाउडर है तो बैटर में ½ चम्मच इसका उपयोग कर सकते हैं.अब इसे कुछ देर तक मिलाएं और प्रेशर कुकर तैयार करें जैसे हमने बॉर्बन बिस्किट केक के लिए किया था. 25 मिनट तक पकाएं और फिर ठंडा होने दें. आप इस बिना-ओवन केक के ऊपर स्ट्रॉबेरी प्रिजर्व और यहां तक ​​कि वेनिला आइसक्रीम भी डाल सकते हैं.

वेनिला और चॉकलेट ग्लूकोस बिस्किट केक कैसे बनाएं-



बिस्कुट को बारीक पीसकर पाउडर बना लें, दूध, वेनिला एसेंस डालें और बड़े तेल लगे स्टील के कटोरे में डालकर हिलाएं. फिर ईनो डाल कर इसे फेंटे. इस बाउल को प्रेशर कुकर में रखें और 25 मिनट तक पकाएं. इसे बाहर निकालें और केक को ठंडा होने दें. अब इन्हें 2 परतों में काटें और उनके बीच चॉकलेट सॉस डालें. ऊपरी परत को वापस रखें और केक को एक घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें. फिर इसे खाएं.

ड्राई फ्रूट्स और चिया बिस्किट केक कैसे बनाएं-



बिस्कुट को बारीक पीस लें और इसमें चीनी, किशमिश और वेनिला एसेंस मिलाएं और सामग्री को तेल लगे एक बड़े स्टील के कटोरे में डालें, दूध डालें और फेंटना शुरू करें. जब ये अच्छी तरह से फिट जाए तो इसमें बेकिंग पाउडर डालें और 2-3 मिनट के लिए एक दिशा में मिलाएं. कटोरे को पहले से गरम किए हुए प्रेशर कुकर में रखें और 25 मिनट तक पकाएं. इसे अधिक ड्राई फ्रूट्स और चिया सीड्स से सजाएं.

लेयर्ड फ्रेश फ्रूट बिस्किट केक कैसे बनाएं-



बिस्किट को पीसने के बाद, तेल लगे एक बड़े स्टील के कटोरे में पाउडर चीनी, दूध और कटे हुए फल डालें. अच्छी तरह मिलाएं और बेकिंग पाउडर डालें. इस बैटर को प्रेशर कुकर में 30 मिनट तक पकाएं और फिर इस खुशबूदार केक को ठंडा होने दें. एक बार जब यह कमरे के तापमान पर आ जाए, तो केक को 2-3 परतों में काट लें. इन परतों को ताज़ी क्रीम और कुछ कटे हुए बादाम से भरें. केक को 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा-ठंडा सर्व करें. आप इसे क्रीम चीज़, बेरी, पिस्ता और ताजे कटे फलों से भी सजा सकते हैं.


Full View


Tags:    

Similar News