AKSHAYA TRITIYA 2024 SPECIAL SATTU DISH : "सत्तू" से बनी चीजें मां लक्ष्मी को अति प्रिय...लगाए माँ को भोग, आइए जानें रेसिपी

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सत्तू से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. कहते हैं कि सत्तू से बनी चीजें मां लक्ष्मी को अति प्रिय होती है.

Update: 2024-05-09 10:14 GMT

अक्षय  तृतीया का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है और इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति हो सकती है. शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सत्तू से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. कहते हैं कि सत्तू से बनी चीजें मां लक्ष्मी को अति प्रिय होती है.कहते हैं कि सत्तू जैसी चीजों का भोग लगाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है और धन कमी तक दूर हो सकती है.

भारत के कुछ राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से खाया जाता है. इसमें खनिज, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर जैसी चीजें प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं. आइये जानते हैं सत्तू से बनने वाले कुछ बेहतरीन डिश, जिसे आप इन गर्मियों में ट्राई कर सकते हैं.

1) सत्तू के लड्डू

सत्तू का इस्तेमाल करके लड्डू भी तैयार किया जा सकता है. सत्तू पाउडर को घी में भूनकर, सूखे मेवे और इलाइची के साथ गुड़ या चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है, जिसे बाद में गोल आकार देकर तैयार किया जाता है. इस लड्डू को आप त्योहार के दिन पर भी तैयार किया जाता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होती है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी सुरक्षित है.  

2) सत्तू का पराठा



सत्तू पराठे को गेहूं के आटे में भर के तैयार किया जाता है. इसमें सत्तू, धनिया, लहसुन, प्याज, नमक और हरी मिर्च को भरा जाता है. फिर इसे आटे की लोई में भर के पराठे का आकार दिया जाता है और घी या तेल की मदद से पकाएं. इसे किसी भी सब्जी, करी, अचार, चटनी या दही के साथ परोसा जा सकता है.Sattu Benifits

3) सत्तू शरबत

सत्तू को शरबत के रूप में भी पिया जा सकता है. सत्तू के पाउडर में पानी के साथ काली मिर्च, जीरा पाउडर और नमक के साथ नींबू को निचोड़कर पिया जा सकता है. ऊपक से पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं. यह ताज़ा ड्रिंक गर्मियों के महीनों के दौरान पीना काफी फायदेमंद होता है. इससे न केवल प्यास बुझती है बल्कि शरीर को ऊर्जा और हाइड्रेशन भी मिलती है.Sattu Benifits

4) सत्तू का हलवा

सत्तू का हलवा आमतौर पर उपवास के दौरान खाया जाने वाला व्यंजन है, जो भुने हुए बेसन को दूध, घी, इलायची और चीनी के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. इसके ऊपर से सूखे मेवे या मेवे डालकर तैयार किया जाता है. यह खाने में मीठा स्वाद देता है, जो मुंह में जाते ही पिघल जाता है. सत्तू का हलवा न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होता है.

5) सत्तू चटनी

आमतौर पर परांठे, टिक्की या लिट्टी के साथ परोसी जाने वाली सत्तू की चटनी एक साइड डिश है. इसे सत्तू, हरी मिर्च, दही, नींबू जैसी इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. सत्तू प्रोटीन का एक पावरहाउस है, जो गर्मियों के दौरान राहत देता है.

6) सत्तू की बाटी


बिहार में इसे मुख्य रूप से खाया जाता है. इसमें सत्तू को हरी मिर्च, प्याज, सरसों का तेल, लहसुन, नींबू का रस और अचार के साथ मिलाकर आटे में भरा जाता है. इसे आलू, टमाटर या बैंगन जैसी सब्जियों को मैश करके बनाए गए चोखे के साथ परोसा जाता है.

Tags:    

Similar News