World Laughter Day 2024: हंसने पर नहीं लगता टैक्स, खुलकर चार ठहाके रोज लगाएंगे तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे...

World Laughter Day 2024: क्योंकि हंसता हुआ चेहरा सहज ही आकर्षित कर लेता है और दूसरे को भी मुस्कुराने की वजह देता है। बुजुर्ग कहते थे कि हंसा करो, खून बढ़ता है और अब साइंस और योग भी यही कुछ कहते हैं। हंसाते-हंसाते कपिल शर्मा और भारती सिंह जैसे कलाकार सेलिब्रिटी बन गए क्योंकि लोग तनाव भरी ज़िन्दगी में दो पल ठहर कर चार ठहाके लगाना चाहते हैं।

Update: 2024-05-04 13:02 GMT

World Laughter Day 2024: हंसता हुआ चेहरा हमेशा प्यारा लगता है फिर चाहे नन्हे बच्चे का हो या पोपली हो चुकी दादी मां का। क्योंकि हंसता हुआ चेहरा सहज ही आकर्षित कर लेता है और दूसरे को भी मुस्कुराने की वजह देता है। बुजुर्ग कहते थे कि हंसा करो, खून बढ़ता है और अब साइंस और योग भी यही कुछ कहते हैं। हंसाते-हंसाते कपिल शर्मा और भारती सिंह जैसे कलाकार सेलिब्रिटी बन गए क्योंकि लोग तनाव भरी ज़िन्दगी में दो पल ठहर कर चार ठहाके लगाना चाहते हैं। कहते हैं न जिंदगी है तो ज़िन्दगी भी लगे। तो हंसने-हंसाने को गंभीरता से लेना ज़रूरी है, हंसने के बहाने ढूंढना ज़रूरी है और इसके फायदे क्या होंगे, वर्ल्ड लाफ्टर डे ( मई का पहला संडे, यानि इस साल 5 मई) के इस खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं।

हंसेंगे आप, खिलेगा चेहरा

आपने देखा होगा कि खुश रहने वालों का चेहरा खिला-खिला दिखता है। इसकी खास वजह है। बकौल डाॅ मदन कटारिया (इन्हीं के प्रयास से वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाने की नींव पड़ी) "हंसना एक तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। जब भी कोई हंसता है तो चेहरे की 15 मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।... हंसने से चेहरे के नर्व्स और फेशियल एक्सप्रेशन्स, हमारे इमोशन्स पर पॉजिटिव इफेक्ट्स डालते हैं। साथ ही हंसने से स्ट्रेस और डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद मिलती है। "इसलिए हंसते- मुस्कुराते रहने वाले इंसान का चेहरा अधिक जीवंत लगता है।

हंसेंगे आप, थमेंगे एजिंग इफेक्ट्स

आप हंसते हैं तो एजिंग प्रोसेस धीमी हो जाती है। हंसने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है और एंटी एजिंग में मदद मिलती है। हंसने से ज्यादा ऑक्सीजन अंदर जाती है। और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। नए सेल्स भी बनते हैं। चेहरे पर झुर्रियां जल्द नजर नहीं आतीं और स्किन भी ग्लो करती है। तो अधिक उम्र तक जवान दिखना है तो डलनेस से बाहर आइए और खुलकर हंसिए-मुस्कुराइए।

हंसेगे आप, हार्ट रहेगा हेल्दी

आप जब खुल कर खिलखिलाते हैं तो हृदय की धड़कन की गति 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। यानि आप हंसकर मशीनी गति से चल रहे दिल को भी उत्तेजित कर सकते हैं। हंसने से ब्लड का सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजनेटेड ब्लड की सप्लाई होती है जिसका फायदा सभी अंगों को मिलता है।

हंसेगे आप, हारेगा डिप्रेशन

आप सोचते ही रहेंगे,चिंता ही करते रहेंगे तो आज नहीं तो कल डिप्रेशन-एंक्ज़ाइटी के शिकार हो ही जाएंगे। जबकि आप हंसने-हंसाने में शामिल होने की कोशिश करेंगे तो डिप्रेशन दुम दबा के भागेगा। साइंस की लेंग्वेज में बात करें तो हंसने-हंसाने से हैप्पी हार्मोन डोपामाइन, सिरोटोनिन, एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन बढ़ते हैं और आप खुद को अंदर से हैप्पी, तरोताजा और बेफिक्र महसूस करते हैं।

हंसेगे आप, घटेगा सामने वाले का दर्द

हंसने से मन बंटता है। मान लीजिए आपका कोई परिजन शरीर की पीड़ा से गुज़र रहा है। ऐसे में आप बहाने निकाल कर भी चार पल उसे हंसने को मजबूर कर देंगे तो वह अपने कष्टों को कुछ देर के लिए ही सही, पर भूल जाएगा। कहते हैं न हंसी भी संक्रामक होती है जो तेजी से फैलती है तो हंसिए-हंसाइए,किसी के लिए देवदूत बन जाइए।

हंसेंगे आप, हाई शुगर लेवल आएगा नीचे

हंसने से शुगर का हाई लेवल भी डाउन होता है। इंडिया टीवी के अनुसार एक स्टडी में दावा किया गया कि कॉमेडी शो वाले दिन लोगों के ब्लड शुगर का लेवल कम पाया गया। इसके अनुसार हंसने पर पैन्क्रियाज का फंक्शन बेहतर होता है जो आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को नॉर्मल रखता है।

हंसेंगे आप, घटेगा मोटापा

हम सब लाफ्टर क्लब भी सालों से चलते देख रहे हैं, जिनसे लोग हंसने के लिए ही जुड़ते हैं। इसे हास्य योग के नाम से भी जाना जाता है। कई बार आपने गार्डन में लोगों के समूह को हाथ उठा-उठा कर हंसते हुए देखा भी होगा। आपको लगेगा, कोई जबरन कैसे हंस सकता है लेकिन हंसने का अभ्यास करना भी फायदेमंद है। हास्य योग में शामिल लोगों ने अपने जो अनुभव साझा किए हैं, उनके अनुसार साल भर हंसने के अभ्यास से उन्हें वजन घटाने में भी मदद मिली। एक रिपोर्ट के अनुसार हर दिन 15 मिनट के लिए हंसने पर 10 से 40 कैलोरी बर्न होती है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और अगर पूरे वर्ष नियमित हंसने का अभ्यास किया जाए तो करीब दो किग्रा तक वजन कम किया जा सकता है। तो है न ये फायदे का सौदा फिर कर लीजिए गुमसुम रहने से तौबा।

डिस्क्लेमर :- खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Tags:    

Similar News