Sun Tanning: चिलचिलाती धूप और सन टैनिंग.. ये घरेलू उपाय कर देखें, डार्कनेस खत्म होकर स्किन करने लगेगी ग्लो

चिलचिलाती धूप में सन टैनिंग बहुत आम है। सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन पर टैनिंग को बढ़ाती हैं। इससे स्किन कलर डार्क हो जाता है। कुछ घरेलू उपाय कर आप सन टैनिंग को दूर कर सकती हैं।

Update: 2024-05-27 06:32 GMT

रायपुर, एनपीजी डेस्क। तेज धूप में निकलने से त्वचा काली पड़ जाती है। सन टैनिंग आपके चेहरे पर पैचेज़ की तरह दिखने लगते हैं। इससे चेहरा असामान्य लगने लगता है। अगर आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं खरीद सकती हैं, तो कुछ सामान्य से घरेलू उपाय कर आप सन टैनिंग से छुटकारा पा सकती हैं।

दही लगाने से टैनिंग होती है दूर

गर्मियों में टैनिंग हटाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी टैनिंग हटाने के साथ स्किन को मुलायम बनाता है। दही स्किन के लिए ठंडा भी होता है। गर्मी में टैनिंग हटाने के लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच चावल के आटे को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथ से मलें। 5 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे सन टैनिंग खत्म हो जाएगी।


नींबू से टैनिंग कम होने के साथ ही चेहरे की रंगत भी निखरती है

नींबू की मदद से भी गर्मी में टैनिंग को हटाया जा सकता है। नींबू को चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच शहद में 3 से 4 बूंद नींबू की मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाकर रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें।


चंदन पाउडर फेस के लिए होता है बहुत अच्छा

चंदन पाउडर की तासीर ठंडी होती है। गर्मी में इसे लगाने से टैनिंग कम होने के साथ रंगत में भी सुधार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में, 1 चम्मच बेसन और 3 चम्मच दूध को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रब करें। उसके 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। गर्मियों में टैनिंग हटाने के लिए पपीते का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पपीते का इस्तेमाल करने के लिए इसका एक टुकड़ा लेकर ब्लेंडर में पीसे। अब इस मिश्रण में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रब करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।


पपीता और टमाटर लगाने से भी टैनिंग होती है खत्म

टमाटर में मौजूद लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स टैनिंग को हटाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर को आधा काट कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से टैनिंग कम होने के साथ ही आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। स्किन पर एलोवेरा जेल या फिर खीरे की स्लाइस लगाएं, इससे त्वचा की जलन शांत होती है।


घर से बाहर निकलें, तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं

इसके अलावा जब भी घर से बाहर निकलें, फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें, साथ ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अगर घर से बाहर हों, तो हर दो घंटे पर सनस्क्रीन लगाएं।

सनग्लासेज़ का भी करें इस्तेमाल

गर्मियों में हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें। गर्मियों में सनग्लासेज पहनना ना भूलें। ये आपकी आंखों के नीचे की त्वचा का धूप से बचाव करते हैं। बाहर निकलते समय आप छाते और हैट का यूज करें। गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखें। बाहर जाते वक्त अपने साथ पानी की बोतल जरूर साथ रखें। इसके अलावा खीरे और तरबूज जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

टैनिंग के नुकसान

  • टैनिंग होना समय से पहले स्किन एजिंग का कारण बन सकता है।
  • टैनिंग स्किन कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है।
  • टैनिंग झाइयां बढ़ा सकती हैं और धूप से प्रभावित त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकती है।
  • Full View

Tags:    

Similar News