Causes Of High Cholesterol: तली हुई चीज़ें ज्यादा खाने से ही नहीं, इन कारणों से भी बढ़ता है बैड कोलेस्ट्राॅल...

Causes Of High Cholesterol: तली हुई चीज़ें ज्यादा खाने से ही नहीं, इन कारणों से भी बढ़ता है बैड कोलेस्ट्राॅल...

Update: 2024-05-06 12:56 GMT

Causes Of High Cholesterol: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आज के दौर की बड़ी समस्या है और यंग एज में ही लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। ये डर काॅमन है कि बल्ड टेस्ट कराया तो कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ा हुआ आ ही जाएगा और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल यानि हार्ट डिसीज़ और स्ट्रोक का खतरा। ये बात आमजन के ज़ेहन में बैठी हुई है। लेकिन इस डर के कारण आप टेस्ट से भाग नहीं सकते बल्कि अगर कोलेस्ट्राॅल ज़रा भी बढ़ा हुआ आए तो सचेत हो सकते हैं और अपनी लाइफस्टाइल पर नए सिरे से नज़र डाल सकते हैं कि आखिर आप से कहां चूक हो रही है जो बैड कोलेस्ट्राॅल बढ़ रहा है। यही हम यहां आपको वो कारण बता रहे हैं जिनके कारण आप हाई कोलेस्ट्राॅल के शिकार हो सकते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल क्या है?

हाई कोलेस्ट्रॉल क्या है, यह जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि कोलेस्ट्रॉल क्या है? कोलेस्ट्राॅल एक प्रकार का वसा या मोम जैसा पदार्थ है, जो शरीर में कोशिका झिल्ली, कुछ हार्मोन और विटामिन डी बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है। साथ ही यह हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए भी ज़रूरी होता है। लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए जो कोलेस्ट्रॉल जरूरी है वह अच्छा कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन या HDL कोलेस्ट्रॉल ) है। यह शरीर के लिए आवश्यक है और बुरे कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

वहीं LDL कोलेस्ट्रॉल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) को बुरा या बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, क्योंकि यह धमनियों में जम जाता है जिससे हार्ट डिसीज़ और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। LDL का बढ़ना (जो हाई कोलेस्ट्राॅल कहलाता है) आपके लिए खतरनाक है।

इन कारणों से बढ़ जाता है LDL या बैड कोलेस्ट्राॅल

आहार

निश्चित रूप से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पहला कारण आपका आहार है यानि कि आप खाने में क्या ले रहे हैं। अगर आप डीप फ्राइड आइटम बहुत ज्यादा बार खाते हैं या इस तरह के पैकेज्ड आइटम खाते हैं तो आप खुद अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्राॅल इकट्ठा करते हैं।

लेज़ी लाइफस्टाइल

अगर आप एक्टिव नहीं रहते, एक्सरसाइज से भागा करते हैं तो आप अपने लिए मुसीबत खुद खड़ी करते हैं। एक्टिव इंसान के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना कम है। कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज हर एक के लिए बहुत जरूरी है।

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर भी हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण बन सकता है। इसलिए बीपी पर नज़र रखें।

महिलाओं में अधिक समस्या

अगर आप महिला हैं, तो आपके शरीर मे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का ज्यादा खतरा होता है। खासकर ढलती उम्र में। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अच्छा कोलेस्ट्रॉल ज्यादा रहता है।

स्मोकिंग

स्मोकिंग भी LDLकोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकती है। यह बात स्त्री-पुरुष दोनों पर लागू होती है हालांकि महिलाओं को इस बारे में विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है।

आयु

उम्र बढ़ने के साथ भी बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। क्योंकि शरीर उम्र के साथ कमज़ोर होता है और खून से कोलेस्ट्रॉल को अच्छी तरह से साफ नहीं कर पाता।

आनुवांशिक कारक

आपके परिवार में यदि माता-पिता हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में रेगुलर चैक अप कराते रहें। अवेयर रहें।

कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं जिम्मेदार

मेटाबॉलिज्म का धीमा होना, क्रोनिक डिसीज़ जैसे डायबिटीज आदि होने पर भी हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावनाएं बढ़ जाती हैं

तनाव

तनाव भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार हो सकता है। तनाव कुछ हार्मोन जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के स्तर को बढ़ा सकता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्राॅल बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा मीठा खाना

ज्यादा मीठा खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ज्यादा मीठे खानपान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्योंकि मीठा नसों को ब्लॉक कर देता है।

Tags:    

Similar News