Beetroot Health Benefits: चुकंदर बचाए हार्ट डिसीज़ से, मां और गर्भस्थ शिशु को दे पोषण, बढ़ती उम्र को थामने में भी मददगार, जाने फायदे...

Beetroot Health Benefits : चुकंदर बचाए हार्ट डिसीज़ से, मां और गर्भस्थ शिशु को दे पोषण, बढ़ती उम्र को थामे, जानिये कमाल के फायदे

Update: 2024-07-30 10:01 GMT

Beetroot Health Benefits: लाल-सुर्ख चुकंदर अपने शानदार गुणों के कारण हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। चुकंदर के सेवन से हमें अपनी दैनिक गतिविधियों को एनर्जी के साथ पूरा करने और स्वस्थ बने रहने के लिए न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। चुकंदर को सलाद, जूस, या ग्रेवी आदि किसी भी रूप में लिया जा सकता है। इसमें हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखने से लेकर लिवर और यूरिन की समस्याओं और कैंसर तक से बचाने की क्षमता है। यह आपको स्ट्राॅन्ग भी बनाता है। आइए जानते हैं इसके कमाल के फायदे...।

पोषक तत्व से भरपूर चुकंदर

चुकंदर में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। यह आयरन ,फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, नैचुरल शुगर, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम विटामिन B-6, फोलेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन C आदि से भरपूर होता है। इसके सेवन का शरीर पर खासा अच्छा प्रभाव पड़ता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

चुकंदर हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। चुकंदर शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है जो ब्लड वेसल्स को रिलेक्स करता है। इसमें फ्लेवेनॉइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। पोटेशियम खाने में मौजूद सोडियम के स्तर को नियंत्रित कर बीपी को कंट्रोल में रखता है।

महिलाओं की समस्याओं का करे निदान

चुकंदर महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। महिलाओं की बड़ी संख्या एनीमिया की शिकार है। यानि उनके शरीर में खून की बहुत कमी है। आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। गर्भावस्था के दौरान भी इसका सेवन फायदेमंद है क्योंकि यह फोलेट प्रदान करता है। साथ ही इस दौरान बढ़ने वाले ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट करता है। चुकंदर मासिक चक्र को भी बेहतर करता है।

यूरिन इंफेक्शन से बचाव

चुकंदर यूरिन इन्फेक्शन के कारण होने वाली समस्याओं जैसे यूरिन में जलन, खुलकर यूरिन न आना, यूटीआई आदि में भी फायदेमंद है। सुबह के वक्त खाली पेट चुकंदर का जूस पीने से यूरिन से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदा होता है।

मांसपेशियों की ताकत बढ़ाए

चुकंदर उन लोगों के लिये बहुत फायदेमंद है जो मांसपेशियों की मजबूती बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं या जो खेल से जुड़े हैं, एथलीट हैं। चुकंदर में नाइट्रेट की काफी ज़्यादा मात्रा होती है और यह मांसपेशियों के तनाव और थकान को कम करने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर कैंसर को पनपने से रोकता है। यह ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। एक स्टडी के अनुसार चुकंदर ब्रेस्ट, लंग्स और पेट के कैंसर के खिलाफ़ काफी पाॅज़िटिव रिज़ल्ट दे सकता है।

इंफ्लेमेशन से बचाव

चुकंदर में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रापर्टीज़ होती हैं इसलिये यह इंफ्लेमेशन और उसके कारण होने वाली समस्याओं जैसे पेट या लिवर में सूजन, जोड़ों में सूजन के कारण होने वाले दर्द से बचाव करता है।

मस्तिष्क को रखे स्वस्थ

दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन कम हो तो कॉग्निटिव कार्यों, जिसमें सोचना, याद रखना आदि शामिल हैं, में बाधा पड़ती है। साथ ही इससे ब्रेन डैमेज, अल्जाइमर या डिमेंशिया का भी खतरा हो सकता है। चुकंदर दिमाग की ओर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। और दिमाग की हिफाज़त करता है।

लिवर के लिये फायदेमंद

चुकंदर लिवर के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर में फैट जमा होने से रोकता है। चुकंदर में विटामिन बी 6, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो लिवर की कार्यप्रणाली को बेहतर करते हैं और बाॅडी से टाॅक्सिन बाहर निकालते हैं।

वजन कम करने में सहायक

चुकंदर में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। साथ ही फैट और कैलोरी बहुत ही कम पाई जाती है इसलिये यह वजन और पेट की चर्बी कम करने में मददगार है।

स्किन को रखे हाइड्रेट और जवां

चुकंदर को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।चुकंदर में पानी की मात्रा की अच्छी मात्रा होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती है। बाॅडी हाइड्रेटेड हो तो स्किन पर भी उसका असर दिखता है। चुकंदर स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाता है।इसमें मौजूद विटामिन सी संक्रमण से तो बचाता ही है, साथ ही कोलेजन भी बूस्ट करता है। इसलिये यह आपको झुर्रियों, फाइन लाइंस से बचाकर लंबे समय तक जवां दिखाता है। चुकंदर के सेवन से चेहरे के दाग धब्बे, मुंहासे भी कम होते हैं। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन की आपूर्ति में बढ़ोतरी करते हैं।

Full View

Tags:    

Similar News