सोना ख़रीदने का अच्छा मौका, सरकार बेच रही है सस्ते में गोल्ड…. सिर्फ 5 दिन ही मिलेगा आपको मौका

Update: 2020-06-06 11:24 GMT

नईदिल्ली 6 जून 2020. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 का तीसरा चरण सोमवार यानी आठ जून, 2020 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस बॉन्ड को 12 जून, 2020 तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में ऐलान किया था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर के बीच छह किस्त में गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

दरअसल मोदी सरकार एक बार फिर आपको घर में बैठे-बैठे ही सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार एक बार फिर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 (सीरीज़ III) की शुरुआत करने जा रही है। मोदी सरकार 8 जून से एक बार फिर यह मौका देने जा रही है। 4,677 रुपये प्रति ग्राम के रेट से मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बांड की तीसरी किस्त के तहत 8 जून से लेकर 12 के बीच आप निवेश कर सकते हैं। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी। इससे पहले अप्रैल और मई की सीरीज में रिकॉर्ड निवेश हुआ था। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी बयान में यह जानकारी दी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के नियम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी।

वहीं ऑनलाइन खरीदने पर इस पर 50 रुपये प्रति ग्राम या 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी। SGB को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) के माध्यम से बेचा जाएगा।

क्‍या है योजना
ये केंद्र सरकार की सॉवरेन बॉन्ड योजना है. इस योजना के तहत 4,677 रुपये प्रति ग्राम की कीमत पर सोने को खरीद सकते हैं। हमेशा की तरह इस बार भी सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. ऐसे में खरीदारों को सोने की कीमत 4,627 रुपये प्रति ग्राम बैठेगी। यहां स्‍पष्‍ट कर दें कि इस सोने को बॉन्ड के तौर पर खरीदा जा सकता है. मतलब ये कि आप इसे ज्वेलरी की तरह पहन नहीं सकते हैं। यूं समझिए कि ये एक तरह का निवेश है. इस बार इस निवेश के लिए आपके पास 8 जून से 12 जून तक मौका है।

निवेश के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। इस स्‍कीम के तहत सोने की बिक्री बैंकों के अलावा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है।

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (सीरीज़ III) 8 जून 2020 से शुरू हो रही है, जो 12 जून तक चलेगी। इस स्कीम के तहत आप कम के कम 1 ग्राम और अधिक से अधिक 500 ग्राम तक सोना खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। वित्त मंत्रालय ने जानकारी साक्षा करते हुए बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 2020-21 (सीरीज़ III) 08-12 जून, 2020 की अवधि के लिए खोला जाएगा इसकी सेटलमेंट की तारीख 16 जून रखी गई है।मालूम हो कि सॉवरेन गोल्ड बांड के जरिए निवेश से सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि 24 कैरेट शुद्ध सोने में पैसा लगाना है

आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स अपने घर में बैठे-बैठे खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बांड को ऑनलाइन के अलावा बैंकों स्मॉल फाइनेंस बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), खास डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों यानी एनएसई व बीएसई (BSE)से भी खरीदा जा सकता है। मालूम हो कि बैकों में स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेन्‍ट बैंकों में ये सुविधा नहीं मिलेगी। इस बॉन्ड की कीमत भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से जारी किए गए सोने के तीन दिनों के रेट के आधार पर तय होते हैं वहीं अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो आरबीआई की सलाह पर आपको ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम की एक्सट्रा छूट अलग से मिलेगी।

Tags:    

Similar News