IAS पूजा सिंघल के व्हाट्सएप चैट से बड़ा खुलासा: घोटाले की आंच अब मनरेगा घोटाले से खनन घोटाले तक पहुँची, तीन जिलों के अधिकारियों से ED करेगी पूछताछ...

Update: 2022-05-15 10:39 GMT

रांची 15 मई 2022। पूजा सिंघल के यहां पड़ी रेड अब मनरेगा घोटाले से खनन घोटाले तक पहुँच गयी हैं। रोजगार गारंटी योजना में गरीबों का हक मार कर पूजा ईडी के राडार में आई थी। जिसके बाद हुई छापेमारी में उनके सीए सुमन कुमार के यहाँ से 19 करोड़ कैश मिले थे। मामले में पूजा को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था और 7 दिन की रिमांड पूछताछ के लिये मांगी थी। पर अदालत ने 5 दिन की रिमांड ईडी को दी।

ईडी की पूछताछ में कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। सीए सुमन कुमार ने अपने घर की खूंटी में टँगे रुपयों को पहले अपना बताया था। पूजा सिंघल व सुमन कुमार को एक साथ बैठा कर की गई पूछताछ में ईडी के सामने पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार ने कबूल कर लिया है कि ये रकम पूजा सिंघल के ही थे। इसके साथ ही कई शैल कम्पनियों के दस्तावेज भी ईडी को मिले हैं। जिन्हें सुरक्षित तीन पेटियों में रखवा दिया गया हैं। पूछताछ के दौरान पूजा ईडी के कई सवालों से असहज भी हुईं।

उनके व्हाट्सएप चैट की जांच करने पर ईडी के हाथ कई महत्वपूर्ण सुराग लगे हैं। जिनके द्वारा ईडी के हाथ प्रदेश के कई सफेदपोशों के गिरेबान तक पहुँच सकती है। मनरेगा घोटाले की जांच से शुरू हुई ईडी की कार्यवाही अब खनन घोटाले तक पहुँच गयी हैं। बता दे पूजा सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर भी रह चुकी हैं। इस अवधि में गलत तरीको से लीज आवंटन व अवैध उत्खनन कर बड़ी रकम के लेनदेन की जानकारी ईडी को मिली है। ईडी को पूजा सिंघल के व्हाट्सएप चैट को चेक करने से राज्य की एक ऐसी महिला से बातचीत के अंश मिले हैं जिनकी गिनती राज्य में माइनिंग के मामलों में प्रभावशाली हस्तियों में होती है। खनन के मामलों में इस महिला की जबरदस्त पकड़ हैं। जांच में ईडी को अवैध उत्खनन से मिले रकम के बंटवारे के बारे में जानकारी मिल जाने की भी चर्चा है। जिसके बाद ईडी अवैध उत्खनन की रकम से लाल हुए लोगो पर भी हाथ डाल सकती है।

माईनिंग अधिकारियों को किया गया पूछताछ के लिये तलब:-

ईडी की जांच अब आगे बढ़ कर मनरेगा घोटाले से खनन घोटाले की ओर बढ़ चुकी है। इस सम्बंध में कल सोमवार को तीन जिलों के खनिज अधिकारियों को ईडी ने पूछताछ हेतु समन देकर बुलाया हैं। जिन्हें समन बुलाया गया है उनमें दुमका के जिला खनिज अधिकारी कृष्णचन्द्र किस्कू,पलामू के जिला खनिज अधिकारी आनंद कुमार,व साहिबगंज के जिला खनिज अधिकारी,विभूति कुमार शामिल हैं। इनसे लीज आवंटन ब अवैध उत्खनन तथा इसके एवज में मिले पैसो व उसके बंटवारे के सम्बंध में ईडी पूछताछ कर सकती है। पहले चरण में तीन जिलो के ही खनिज अधिकारियों को बुलवाया गया है। ईडी की जांच का दायरा बढ़ने के बाद अन्य जिलों अधिकारियों को भी ईडी जांच की जद में ले सकती है। ईडी की जांच के बीच झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व उनके परिवार के सदस्यों के ऊपर अवैध उत्खनन में सम्मिलित रहने का आरोप विपक्षी दल भाजपा लगा रही हैं।।

Tags:    

Similar News