बारिश अलर्ट: MP, छत्तीसगढ़, UP, झारखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी...

Update: 2023-08-04 12:37 GMT

chhattisgarh, mansoon

नईदिल्ली। कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर आ गए हैं। कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि देखने को मिली है। इसके साथ ही तापमान में लगातार गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की सक्रियता के कारण भारी बारिश हो रही है। बारिश ने आम जन जीवन पर बुरी तरह असर डाला है। बारिश का पानी लोगों के लिए मुसीबत बन गया है, जिसके कारण सड़कों से लेकर स्कूलों और अस्पतालों तक चारों तरफ पानी ही पानी भर गया है। हालांकि झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत जरुर मिली है, लेकिन लोगों के काम पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। 

इन सब के बीच मौसम एजेंसी स्काई मेटवेदर के मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना हुआ गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर है। इसके उत्तरी मध्य प्रदेश में पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है और 4 अगस्त की शाम तक कमजोर होकर निम्न दबाव में तब्दील हो सकता है।

मॉनसून की रेखा अब फिरोजपुर, कैथल, दिल्ली, हाथरस, प्रयागराज, गहरे निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है।

पश्चिमी विक्षोभ को मध्य-क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक निम्न दबाव की रेखा के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, लगभग देशांतर 70 डिग्री पूर्व तथा अक्षांश 30 डिग्री के उत्तर में चल रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वोत्तर राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

Full View

Tags:    

Similar News