Grammy Awards 2024: तबला वादक जाकिर हुसैन और सिंगर शंकर महादेवन के एलबम 'दिस मोमेंट' ने जीता ग्रेमी अवार्ड, लहराया भारत का परचम...

Grammy Awards 2024: ग्रैमी अवॉर्ड्स के 66 वें संस्करण का आयोजन लाॅस एंजिलिस के क्रिप्टो. अरीना में हुआ। म्यूज़िक की दुनिया के इस सर्वाधिक प्रतिष्ठित अवार्ड समारोह में भारत का नाम आज हर एक ज़ुबान पर है। वजह बना है एलबम ''दिस मोमेंट'। 'शक्ति' बैंड के इस एलबम में शंकर महादेवन, सेल्वगणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, जाकिर हुसैन का सहयोग है।

Update: 2024-02-05 09:59 GMT

Grammy Awards 2024: मुंबई। साल 2024 के ग्रैमी अवॉर्ड्स में भारतीय संगीतकारों के हुनर का डंका बज गया है। तबला वादक जाकिर हुसैन और सिंगर शंकर महादेवन को ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया। इनके और इनके सहयोगियों के बैंड 'शक्ति' के एलबम ' दिस मोमेंट' ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता। अवार्ड बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एलबम की कैटेगरी में दिया गया। बता दें कि एलबम में कुल आठ गाने हैं। एक और शानदार उपलब्धि बांसुरी वादक राकेश चौरसिया के नाम रही। उन्होंने दो ग्रैमी अवॉर्ड जीते। इन कलाकारों ने संगीत की दुनिया में नए साल में भारत का परचम लहरा दिया है।

ग्रैमी अवॉर्ड्स के 66 वें संस्करण का आयोजन लाॅस एंजिलिस के क्रिप्टो. अरीना में हुआ। म्यूज़िक की दुनिया के इस सर्वाधिक प्रतिष्ठित अवार्ड समारोह में भारत का नाम आज हर एक ज़ुबान पर है। वजह बना है एलबम ''दिस मोमेंट'। 'शक्ति' बैंड के इस एलबम में शंकर महादेवन, सेल्वगणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, जाकिर हुसैन का सहयोग है।

रिकी केज ने अपने आधिकारिक 'X' अकाउंट पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “शक्ति ने ग्रैमी जीता!!! इस एल्बम के माध्यम से 4 शानदार भारतीय संगीतकारों ने ग्रैमी पुरस्कार जीते!! बस कमाल।भारत हर दिशा में चमक रहा है।शंकर महादेवन, सेल्वगणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, उस्ताद जाखिर हुसैन! केज ने शंकर महादेवन की स्पीच भी शेयर की।

शंकर महादेवन स्पीच में कहते हैं कि 'जॉन मैकलॉघलिन इस इनेंट में नहीं आ पाए, हमें आपकी याद आती है जॉन जी'... आगे कहा कि 'धन्यवाद... भगवान, परिवार, दोस्तों और भारत, हमें गर्व है कि हम भारतीय हैं... मैं ये पुरस्कार अपनी पत्नी को समर्पित करना चाहूंगा जिनके लिए मेरे संगीत का प्रत्येक स्वर समर्पित है।'

बता दें कि इंग्लिश गिटारिस्ट जॉन मैकलॉलिन ने 1973 में भारतीय वायलिन प्लेयर एल. शंकर, तबला वादक जाकिर हुसैन और टी. एच. 'विक्कू' विनायकराम के साथ फ्यूजन बैंड 'शक्ति' की शुरुआत की थी। बैंड ने 45 साल बाद अपना पहला एल्बम रिलीज किया था।

Full View

Tags:    

Similar News