PM Modi Ki Pariksha Pe Charcha: जब स्टूंडेंट ने पूछा शारीरिक व्यायाम पर सवाल, हंस पड़े पीएम मोदी? बोले-रील्स देखते रहेंगे तो...

PM Modi Ki Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के सुकमा की बेटी उमेश्वरी को अपने पास बैठाया। उमेश्वरी सुकमा के सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल सुकमा क्लास 9वीं की छात्रा हैं।

Update: 2024-01-29 08:35 GMT

PM Modi Ki Pariksha Pe Charcha रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश भर के 10वीं-12 वीं के छात्र-छात्राओं, शिक्षक और अभिभावकों से 'परीक्षा पे चर्चा' की। इस दौरान प्राधानमंत्री ने स्कूली बच्चों को तनावमुक्त परीक्षा दिलाने के टिप्स दिए।

कार्यक्रम के दौरान पीएम ने छत्तीसगढ़ सुकमा की बेटी उमेश्वरी को अपने पास बैठाया। उमेश्वरी सुकमा के सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल सुकमा क्लास 9वीं की छात्रा हैं। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के स्कूलों में इस कार्यक्रम को छात्र-छात्राओं को दिखया गया।

एक स्टूंडेंट ने शारीरिक व्यायाम पर PM मोदी ने सवाल पूछा तो प्रधानमंत्री हंस पड़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स मोबाइल का उपयोग करते होंगे और कुछ लोगों को घंटों तक इसकी आदत होगी लेकिन क्या कभी ऐसा विचार आया कि नहीं मैं फोन चार्ज नहीं करूंगा तो इसका उपयोग कम हो जाएगा। मोबाइल को चलाने के लिए चार्ज करना पड़ता है तो बॉडी को भी करना चाहिए। जैसे मोबाइल फोन को चार्जिंग चाहिए, इसी तरह शरीर को भी चार्जिंग चाहिए। जीवन इसके बिना नहीं जी सकते हैं, इसलिए जीवन को थोड़ा संतुलित बनाना पड़ता है। अगर हम स्वस्थ ही नहीं रहेंगे तो हो सकता है कि तीन घंटे परीक्षा में ही ना बैठ पाएं। स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन के लिए जरूरी है. इसका मतलब यह नहीं कि आपको पहलवानी करनी है। किताब लेकर सनलाइन में पढ़ें क्योंकि बॉडी को रीचार्ज करने में सनलाइट की भी जरूरत होती है।

प्रधानमंत्री  मोदी ने छात्रों से कहा कि एक के बाद एक रील्स देखते रहेंगे तो समय बर्बाद हो जाएगा, नींद खराब होगी, जो पढ़ा है वो याद नहीं रहेगा. नींद को कम ना आंके। आधुनिक हेल्थ साइंस नींद को बहुत तवज्जोह देता है। आप नींद आवश्यक लेते हैं या नहीं, यह आपके स्वास्थ्य पर ध्यान देता है. जिस उमर में हैं, उसमें जिन चीजों की जरूरत है वो आहार में है या नहीं यह जानना जरूरी है। हमारे आहार में सुतंलन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, फिटनेस के लिए एक्सरसाइज करना चाहिए, जैसे रोज टूथब्रश करते हैं वसे ही नो कॉम्प्रोमाइज एक्सरसाइज करनी चाहिए।

राजधानी रायपुर के पं दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में भी इस प्रोग्राम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें सीएम विष्णु देव साय सहित स्कूली बच्चों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान कांकेर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र शेख कैफुर रहमान ने प्रधानमंत्री से पूछा कि परीक्षा के दौरान अधिकांश छात्र घबराहट महसूस करते हैं, जैसे कि प्रश्नों को सहीं ढंग से न पढ़ना आदि?... मेरा आपसे प्रश्न है कि इन गलतियों से कैसे बचा जाए कृपया अपना मार्गदर्शन दें... नीचे देखें वीडियो...



Tags:    

Similar News