NMDC ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं की भावना का किया सम्मान

Update: 2022-03-08 14:36 GMT

हैदराबाद 8 मार्च, 2022. हरित एवं सुस्थिर भविष्यध के निर्माण मेंमहिलाएं महात्वैपूर्ण भूमिका निभाती हैं, इसी विचार के साथ भारत के सबसे बड़े लौह उत्पादक एनएमडीसी ने आज हैदराबाद में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। कंपनी ने केयर हॉस्पिटल, हैदराबाद की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ तथा लेप्रोस्कोपी एवं इन्फॉर्टिलिटी विशेषज्ञ डॉ. मुथिनेनी रजनी को एनएमडीसी की महिला कर्मचारियों के साथ विचारविमर्श के लिए आमंत्रित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए सम्माननीय अतिथि डॉ. मुथिनेनी रजनी ने कहा कि "आज महिलाओं ने विभिन्नु क्षेत्रों में बहुत बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं तथा वे अन्य" महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हैं। हमें यह अवश्यी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्ये क क्षेत्र में उनकी सहभागिता समान हो तथा शक्तिशाली हो।"

इस अवसर पर महिला कार्मिकों का उत्साभ्ह बढ़ाते हुए श्री सुमित देब, अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, एनएमडीसी ने कहा कि "संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं को सॉल्यूयशन मल्टी प्ला्यर के रूप में मान्यता दी है जो संकट का सामना करने में निश्चितता एवं सक्षमता दर्शाती हैं। एनएमडीसी में हमने यह अनुभव किया है कि समस्याओं का समाधान करने में हमारे महिला कार्यबल ने आगे बढ़कर सहानुभूति एवं धैर्य का प्रदर्शन किया है।"

एनएमडीसी ने हैदराबाद में दुर्गा बाई देशमुख वोकेशनल प्रशिक्षण एवं पुनर्वास केंद्र में दिव्यांग बच्चों को फल भी वितरित किए। एनएमडीसी बालिका शिक्षा योजना जैसे अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को अवसर प्रदान करता है तथा कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाता है। एनएमडीसी ने जनजातीय क्षेत्रों में मासिक स्वच्छता की प्रणाली के प्रति जागरूकता लाने के लिए "उमंग" जैसे कार्यक्रम प्रारंभ किए हैं।

कार्यक्रम के अंत में अनेक इन्डोर खेलों तथा सांस्कृकतिक कार्यक्रमों का आयोजन महिला कार्मिकों द्वारा किया गया। एनएमडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने महिला प्रतिभागियों को विशेष स्मृति चिन्ह प्रदान किए।

Tags:    

Similar News