Diwali पर घर को बनाएं ऐसे खूबसूरत, देखने वालों की नजर न हटे, जानिए टिप्स

Update: 2022-10-08 00:30 GMT

NPG DESK I  दीपावली को लेकर घरों और बाजारों में धूम मची है। बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं। बाजारों में दीपावली त्यौहार की रौनक देखते ही बन रही है। इसी के साथ लोगों के घरों में साफ-सफाई भी शुरू हो चुकी है। दीपावली को लेकर मान्यता है कि लक्ष्मी जी इस दिन घर में आती हैं और यही वजह है कि लोग दीपावली के त्यौहार में अपने घर में रंग रोगन कराते हैं और साफ-सफाई करते हैं।

इस त्यौहार में आप रिश्तेदारों के घर जाते हैं और आपके घर पर भी मेहमान आते हैं, ऐसे में अपने घर को सुंदर बनाने और सबसे अलग दिखाने की चाह हर किसी की होती है।

दिवाली के दिन आप घर को कैसे सजाएं इसे लेकर कंफ्यूज हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप इस बार दीवाली पर अपने घर को कुछ अलग और खास अंदाज में सजा सकते हैं।

दिवाली पर रंगोली दिये और लाइट पर बढ़ायें घर की रौनक

दीवाली में आप घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बना सकते हैं। रंगोली बेहद आसान और दिखने में बहुत ही सुंदर लगती है। बाजारों में बहुत सी ऐसी चीजें मिलती हैं जिससे आप आसानी से रंगोली बना सकते हैं। रंगोली सिर्फ रंगों से ही नहीं बल्कि फूलों और पेंट से भी बनती है। रंगोली बनाने के बाद आप उसके ऊपर दिए और कैंडिल रख के भी सजा सकते हैं।

आजकल मिरर सेल्फी युवाओं को बेहद पसंद है तो क्यों न आप घर के शीशे को लाइटिंग से सजाया जाए और दिवाली को और खूबसूरत बना सकते हैं। फिर आप चाहें तो मिरर डेकोरेशन में लाइटिंग के साथ फूलों की लड़ियों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो बहुत ही खूबसूरत लगेंगी और आपको सेल्फी भी बेहद सुंदर आएगी।

आप चाहे तो घर के बाहर भी डेकोरेटिव कैंडल्स को लगा सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो मार्केट से खरीद लें या खुद ही घर पर बना लें। दरअसल दिवाली के दिन सभी अपने घर में रंगोली बनाते है और दिए जलाते हैं। इस दीवाली आप फ्रेगनेंस वाली कैंडल से अपने घर को सजाएं। आप रंगोली के लिए एक बड़ा और नए डिजाइन की कैंडल भी खरीद सकती हैं जो आपकी रंगोली को और भी ज्यादा सुंदर बना देगा।

घर की सजावट के लिए आप कांच की बाउल को सजा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आप कांच के बाउल में पानी लें। अब इसमें गुलाब और गेंदे के फूलों की पत्तियां डालकर फ्लोटिंग कैंडल जला सकते हैं। अब आप इस क्राफ्ट को सेंटर टेबल या घर के किसी कोने में रख सकते हैं। इससे आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।

दिवाली के दौरान पारंपरिक सजावट की वस्तुओं में से एक, फूलों को उनकी पवित्रता और शानदार सुंदरता के कारण शुभ और पवित्र माना जाता है। बता दे फूलों की माला के अलावा, आप घर के चारों ओर रणनीतिक स्थानों जैसे प्रवेश द्वार, कॉफी टेबल, डिनर टेबल, पूजा कक्ष और बहुत कुछ में विभिन्न फूलों की सजावट कर सकते हैं।

दिवाली पर आप अपने सेंटर टेबल को भी अच्छे से सजा सकते हैं। आप सेंटर टेबल पर कांच के एक कटोरे में पानी भरकर रखें और उस पर गुलाब की पत्तियां डालें और उनमें तैरती हुई कैंडल्स रखें। ये डेकोरेशन आपके घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे।

दीवाली पर घरों में मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा होती है। ऐसे में आप दीवाली के दिन अपने घर के साथ-साथ अपने घर के मंदिर को भी सजा सकते हैं। बता दें, घर के मंदिर को आप दियों से सजा सकते हैं।

Tags:    

Similar News