Chip Maker Nvidia: चिप निर्माता एनवीडिया की बाज़ार में बड़ी उछाल, अल्फाबेट को पीछे छोड़ा

चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण बुधवार को बढ़कर 1.83 लाख करोड़ डॉलर हो गया, जो अल्फाबेट के 1.82 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा है।

Update: 2024-02-15 15:42 GMT

Chip Maker Nvidia: New York: चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण बुधवार को बढ़कर 1.83 लाख करोड़ डॉलर हो गया, जो अल्फाबेट के 1.82 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सांता क्लारा स्थित चिपमेकर के शेयर की कीमत 2.5 प्रतिशत बढ़कर 739 डॉलर हो गए, जबकि अल्फाबेट के शेयर 145.94 डॉलर पर बंद हुए। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में एनवीडिया ने अमेज़ॅन को पीछे छोड़ दिया और 2002 के बाद पहली बार मंगलवार को उच्च बाजार पूँजीकरण के साथ बंद हुआ।

एनवीडिया के शेयर 2023 से लगातार तेजी से चढ़ रहे हैँ। निवेशकों ने बिग टेक कंपनियों के शेयरों को खरीदा, जिससे आसमान छूती ब्याज दरों की पृष्ठभूमि में बाजार में तेजी आई और एसएंडपी 500 इंडेक्स एक साल में 24 फीसदी उछल गया। एनवीडिया वॉल स्ट्रीट पर हावी होने वाले एआई उन्माद का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है। सीएनएन ने बताया कि 2023 में 239 प्रतिशत बढ़ने के बाद इस साल स्टॉक 49 प्रतिशत बढ़ा है।

अधिकांश मैग्नीफिसेंट सेवन, तकनीकी शेयरों का समूह, जिसने तेजी के बाजार का नेतृत्व किया है, इस साल और भी चढ़ रहा है, जिसमें एनवीडिया अग्रणी है। लेकिन कुछ निवेशकों को संदेह है कि वे पिछले साल के अपने चौंका देने वाले लाभ की बराबरी नहीं कर पाएंगे। मॉर्निंगस्टार के मुख्य अमेरिकी बाजार रणनीतिकार डेव सेकेरा ने सोमवार को एक नोट में लिखा, "इस कंपनी का मूल्यांकन बहुत तेज विकास दर पर आधारित है। कुछ भी जो संभावित रूप से विकास दर को पटरी से उतार सकता है, उसका मूल्यांकन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।" . सीएनएन ने बताया, "निवेशकों को सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए।"

Tags:    

Similar News