Bilaspur News: कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल ने राज्यपाल रमेन डेका से भेंट की...

Bilaspur News: कुलपति प्रो. चक्रवाल ने राज्यपाल रमेन डेका से भेंट की...

Update: 2024-08-24 13:09 GMT

Bilaspur News: बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने कल छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त राज्यपाल रमेन डेका से रायपुर स्थित राजभवन में भेंट की। प्रथम सौजन्य मुलाकात के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने राज्यपाल का पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मान किया।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने बाताया कि गुरु घासीदास विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ राज्य का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के अपने गुरुत्तर दायित्व के निर्वहन के साथ ही राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद के द्वारा प्रदत्त ए++ ग्रेड तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली द्वारा ग्रेडेड ऑटोनॉमी केटेगरी वन की स्वायत्ता प्राप्त है।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने छत्तीसगढ़ अंचल के स्थानीय युवाओं के सर्वांगीण विकास के अपने सामाजिक दायित्वबोध एवं स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप युवाओं को कौशल विकास के साथ उद्यमिता सहित विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए अभिनव योजना स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुक्रम में अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट को लागू करने के साथ ही नीति के संपूर्ण क्रियान्वयन को दृष्टिगत रखते हुए शोध के क्षेत्र में अंतर एवं बहुविषयक शोध की सुविधा सत्र 2023 से प्रारंभ कर दी गई है।

केन्द्रीय विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ एमओयू के माध्यम से अकादमिक, शोध, नवाचार, स्टार्ट-अप एवं शैक्षणिक विकास के अन्य प्रादर्शों के क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने बताया कि युवाओं में समाज सेवा, मानवता और सेवा भाव जगाने के उद्देश्य से गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली (जीएसटी) योजना तथा गुरु घासीदास विश्वविद्यालय श्रवण लाइन तथा गुरु घासीदास विश्वविद्यालय सुदामा योजना प्रारंभ की गई है। विश्वविद्यालय में दो मेगावॉट सौर ऊर्जा केद्र बनाया गया है जिससे स्वच्छ ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा।

राज्यपाल ने गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल के नेतृत्व में चल रहे विकास कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में विश्वविद्यालय समस्त गतिविधियों में अग्रिम पंक्ति के उच्च शिक्षण संस्थानों की कतार में शामिल होगा। माननीय राज्यपाल महोदय ने विश्वविद्यालय के विकास हेतु निरंतर मार्गदर्शन एवं सहयोग का आश्वासन प्रदान किया।

Full View

Tags:    

Similar News