कोरोना : छत्तीसगढ़ में अब तीन और जगहों पर कोरोना की होगी टेस्टिंग…. पहले सिर्फ एम्स में ही होती थी जांच… जानिये किन-किन लैब को मिली कोरोना टेस्टिंग की अनुमति….चुकाने होंगे इतने पैसे

Update: 2020-03-22 05:30 GMT

नयी दिल्ली 22 मार्च 2020। देशभर में कोरोना का कहर जोर पकड़ रहा है. इस बीच बड़े स्तर पर जांच करने की मांग उठ रही है. फिलहाल ICMR के पास करीब एक लाख टेस्टिंग किट हैं. दस लाख और किटों का ऑर्डर दिया गया है. फिलहाल उन्हीं लोगों की जांच की जा रही है, जो विदेशों से लौटकर आए हैं या संक्रमित लोगों के सीधे संपर्क में आए हैं. इसी बीच प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्टिंग की अनुमति दी गयी है। राजधानी रायपुर में भी तीन प्राइवेट लैब में टेस्टिंग की अनुमति मिली है।

छत्तीसगढ़ में जिन दो निजी लैब को अनुमती दि गई है..उसमें डॉ लाल पैथ लैब और एसआरएल डायगोन्सिटक सेंटर शामिल है । वहीं जगदलपुर मेडिकल कालेज में भी कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गयी है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में सिर्फ एम्स में जांच की व्यवस्था थी।

नेशनल टास्क फोर्स की सिफारिश के मुताबिक, टेस्ट का अधिकतम शुल्क 4,500 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकता. संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1500 रुपये और कनफर्मेशन टेस्ट के लिए अतिरिक्त 3 हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं. निर्देशों में यह भी बताया गया है कि जांच की फीस सब्सिडी रेट पर ली जा सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी इस निर्देश में यह भी कहा गया है कि इस नियम का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Tags:    

Similar News