मुख्यमंत्री करेंगे कल युवा महोत्सव का शुभारंभ….. 7000 से ज्यादा प्रतिभागी 37 अलग-अल विधा में दिखायेंगे हुनर….मंत्री उमेश बोले- प्रतिभाओं की तलाश और प्लेटफार्म देना महोत्सव का मकसद

Update: 2020-01-11 08:25 GMT

रायपुर 11 जनवरी 2020। राजधानी में कल से युवा महोत्सव का शुभारंभ हो रहा है। दो दिवसीय इस आयोजन में प्रदेश भर से अलग-अलग विधा के 7000 से ज्यादा प्रतिभागी शिरकत कर रहे हैं। युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर आयोजन की जानकारी मीडिया से शेयर की। इस दौरान सचिव कोमल परदेश, आयुक्त श्वेता सिन्हा, सीपीआर तारण प्रकाश सिन्हा भी मौजूद थे। मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि इस महोत्सव में 37 विधाओ के 821 अलग-अलग आयोजन होगा।

सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसूईया उईके की मौजूदगी में कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि इस महोत्सव का मकसद प्रतिभाओं को सबके सामने लाना। कानून व्यवस्था के लोए तकरीबन 3000 से अधिक जवान तैनात किये गये हैं। वहीं प्रतिभागियों के आने-जाने के लिए 195 बसों की व्यवस्था की गई है।

समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत, मंत्रिमंडल के सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधियां शामिल होंगे।युवा महोत्सव में युवाओं को विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए 10 स्थान पर निर्धारित किए गए है, इनमें से तीन मंच साइंस कॉलेज मैदान में बनाया गया है। इसके अलावा खेल संचालनालय के ऊपरी मंजिल स्थित हॉल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम के तीनों हॉल, विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम, पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय का प्रेक्षागृह एवं खेल मैदान में आयोजित होगी।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों पर आधारित फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। युवा महोत्सव के दौरान खो-खो, कब्बड्डी के अलावा ग्रामीण पृष्ठभूमि के परम्परागत खेल भौंरा, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़-चाल की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। महोत्सव में शास्त्रीय नृत्य, मणिपुरी, ओडिसी, भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी के साथ शास्त्रीय संगीत की प्रतियोगिता होगी। महोत्सव में सितार, बांसुरी, गिटार, तबला, वीणा, हारमोनियम, मृदंगम वादन की प्रतियोगिता होगी। प्रदेश में हुए विकास कार्योंं की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
ऽ प्रदर्शनी स्थल पर संस्कृति और पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के पर्यटन एवं पुरातात्विक स्थलों के संबंध में प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी।

Similar News